प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है? - छोटा, बड़ा, ऊपर, नीचे पेट निकलना | Pregnancy me pet kb nikalta h

गर्भावस्था में पेट निकलना, खासकर जब अभी आपने गर्भधारण किया हो, यह कितना रोमांचित लगता हैं ना,  प्रेगनेंसी के लक्षणों की बात करें, ये तो उसी समय से महिला को दिखने लगते है जब वह गर्भधारण कर लेती हैं मगर प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है क्या आपने सोचा है?



बढ़ती गर्भावस्था के साथ प्रेगनेंसी में पेट निकलता है लेकिन कब और कितना पेट का निकलना है प्रेगनेंसी में ये कोई नहीं जानता, पर क्या आप जानते हैं इसके पीछे भी कुछ कारण होते है...


कई बार तो एक निश्चित समय तक प्रेगनेंसी में पेट ही नहीं निकलता, शायद इसलिए प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है सोचा करती है। वहीं असामान्य रूप से प्रेगनेंसी में पेट निकलना भी गर्भवतियों को परेशानी में डाल देता है समय से पहले गर्भ दिखने लगना



यदि आपको भी नहीं पता प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है, गर्भ कब से  दिखने लगता हैं तथा एक सामान्य प्रेगनेंसी बैली कितनी बड़ी होती हैं? कम या ज्यादा पेट होने से शिशु को नुकसान तो नहीं होता, इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें...



प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है | pregnancy me pet kb nikalta h


प्रेगनेंसी-में-पेट-कब-निकलता-है


सबसे पहले तो ये जान लेते हैं, प्रेगनेंसी में कितना पेट निकलता है ? या प्रेग्नेंट महिला का कितना बड़ा पेट होना चाहिए ?


गर्भावस्था में जब पेट निकलना प्रारंभ होगा, यह गर्भवति पर ही निर्भर करता है कि उसका कितना पेट निकलेगा। एक सामान्य गर्भवति महिला पूरी प्रेगनेंसी में 30 से 35 पाउंड तक वजन गेन करती है।


लेकिन प्रेगनेंसी में पेट कितना निकलेगा ये कुछ फैक्टर्स पर निर्भर करता है जैसे -




लंबाई


गर्भवती की शारीरिक लंबाई उसके निकलने वाले पेट पर भी असर डालती है क्योंकि कई बार देखा जाता है जिन महिलाओं की लंबाई अधिक होती है प्रेगनेंसी में उनका पेट कम निकलता है।


उम्र


अधिक उम्र का होना भी आपके प्रेगनेंट बैली पर असर डालता है। ज्यादा उम्र होने से शरीर में वीकनेस बढ़ने लगता है जिससे कईबार बड़ा पेट देखने को मिल सकता है।



बेबी पोजीशन


प्रेगनेंसी में कितना पेट निकलेगा यह बेबी के पोजीशन पर भी निर्भर करता है जैसे कि अगर गर्भ में शिशु का सिर ऊपर तथा पांव नीचे ना होकर अगल-बगल है तो आपका प्रेगनेंसी पेट चौड़ा निकलेगा।

बेबी हेल्थ


शिशु का हेल्थ भी एक फैक्टर है जो आपके पेट निकलने को अफेक्ट करता है अगर शिशु ज्यादा हेल्दी है तो आपका पेट भी बड़ा होगा।



एमनीओटिक फ्लूइड


एमनीओटिक फ्लूइड का होना भी आपके पेट निकलने को प्रभावित करता है कुछ गर्भवती महिलाओं में इसकी मात्रा ज्यादा होती है जिससे उनका पेट भी ज्यादा बड़ा दिखता है।



आपका बिहेवियर


प्रेगनेंसी में आप कैसे चलती है, उठती है, इसका भी असर आपके प्रेगनेंट बैली पर पड़ता है। मतलब कि गलत तरीके से मूवमेंट करना आपके प्रेगनेंट बैली को इफेक्ट पड़ता है।



ट्विंस


गर्भ में ट्विंस का होना भी प्रेगनेंट बैली के ज्यादा और जल्दी निकलने का कारण होता है


अतः यदि आप गर्भवती हैं और अपने प्रेगनेंट बैली को लेकर चिंतित है तो आपको इन सभी बातों को ध्यान अवश्य रखना चाहिए




गर्भावस्था में पेट का आकार | Pregnancy me pet kab nikalta hai



प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है - आमतौर पर गर्भवती का पेट पहली तिमाही के बाद ( 12 से 16 सप्ताह ) में निकलना प्रारंभ होता है। लेकिन ये काफी छोटा रहता, जिसे सामान्य आंखों से नहीं देखा जा सकता। दूसरी तिमाही में बढ़ता हुआ गर्भ आसानी से दिखने लगता हैं।


यदि आप चिंतित हैं आपका गर्भ समय से पहले या देरी से दिखने लगा है तो  यह कुछ फैक्टर्स पर निर्भर करता हैं जिसे पहले ही आप ऊपर जान चूंकि हैं।


हालांकि, प्रेगनेंसी बैली आपको मुख्यता पांच प्रकार के ही दिखेंगे...



प्रेगनेंसी में पेट छोटा निकलना - pregnancy me chhota pet niklna


आप अच्छे से खाती भी होंगी, एक्सरसाइज भी करती होंगी और अपना चेकअप भी करवाती होगी, फिर भी आपकी प्रेगनेंसी बैली सामान्य से छोटी है !


ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि आपका एब्डोमिनल मसल्स मजबूत और टाइट है जिसके कारण ये आपके प्रेगनेंसी पेट को उतना बाहर नहीं आने देता जितना लोग सोचते हैं। लंबे कद की महिलाओं में अक्सर ये देखे जाते हैं उनके मुकाबले जो कम हाइट के होते हैं।



प्रेगनेंसी में पेट बड़ा निकलना - pregnancy me badha pet niklna


कुछ महिलाओं का प्रेगनेंसी पेट बहुत बड़ा निकल आता है। कई बार जल्दी ही, वैसे इस प्रकार प्रेगनेंसी पेट निकलने के बहुत कारण हो सकते हैं - गर्भ में शिशु का पोजीशन भी एक कारण हो सकता है या शायद आप ऐसी ही बनी हो।


यदि आपकी पहली प्रेग्नेंसी नहीं होगी तब आप नोटिस करेंगी, आपका पेट पहली प्रेग्नेंसी के मुकाबले जल्दी और ज्यादा निकल आया होगा। पहली प्रेग्नेंसी के समय आपके पेट के मसल स्ट्रेच हो जाते हैं।



प्रेगनेंसी में पेट ऊपर निकलना - pregnancy me pet upper niklna


इस तरह की गर्भवतीयों को देखने में ऐसा लगता है मानो उन्होंने बास्केटबॉल निगल लिया हो जिससे उनका पेट ऊपर की तरफ फुला हुआ है।


वैसे तो ये बिल्कुल भी असामान्य नहीं है बहुत सी महिलाओं में ऐसा होता है उनका शिशु ऊपर की तरफ रहता है तथा पूरी प्रेग्नेंसी भर ऐसे ही रहता है। यह भी आपके एब्डोमिनल मसल्स के मजबूत होने के कारण होता है।



प्रेगनेंसी में पेट नीचे निकलना - pregnancy me pet niche niklna


कुछ गर्भवतीयों के लिए प्रेगनेंसी में पेट नीचे की ओर निकलना असुविधाजनक हो सकता है कुछ महिलाएं तो बनी ही ऐसी होती हैं।


दूसरी या तीसरी प्रेग्नेंसी होने पर आपके मसल्स और लाईगमेंट जो गर्भाशय को सपोर्ट करते कमजोर और फैल जाते हैं। जिससे ये ऊपर नहीं संभल पाते


प्रेगनेंसी के अंत में भी आप देखेंगी आपका पेट नीचे झुका हुआ है। शिशु के जन्म का समय आने पर ये होने लगता है।



प्रेगनेंसी में पेट चौड़ा निकलना - pregnancy me pet chhoda niklna


प्रेगनेंसी में पेट का निकलना - जब चौड़ा दिखने लगे तो इसका मतलब यह होता है आपका शिशु ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन में है - मतलब शिशु का सिर ऊपर और पैर नीचे ना होकर अगल बगल को है।


वैसे यह कोई समस्या नहीं जब तक जन्म का समय आने पर शिशु का सिर नीचे ना आ पाए, नहीं तो सर्जिकल डिलीवरी करनी पड़ सकती हैं।



प्रेगनेंसी में पेट कौन से महीने निकलता है - kon se mahine me pet niklta hai pregnncy me



प्रेगनेंट बैली first trimester (weeks 1 to 12) 


इस समय तो आप अपने शेप और साइज में ज्यादा बदलाव नहीं देखेंगी, हां आपको यह महसूस जरूर होगा कि आप गर्भवती हैं। लेकिन पेट नहीं निकलेगा


अभी आपकी प्रेगनेंसी बैली फैल नहीं रही, आपको इसे मॉइश्चराइज करने के बारे में सोचना चाहिए जिससे स्ट्रेच मार्क्स से बचने में मदद हो 



शेप और साइज


बहुत-सी महिलाओं के लिए उनकी प्रेगनेंट बैली में पहली तिमाही में ज्यादा कुछ बदलाव नहीं आता है, आपको पेट थोड़ा गोल लग सकता है लेकिन ये भी ब्लाटिंग के वजह से हैं ना कि शिशु के


लेकिन पहली तिमाही के बाद आपको पेट में बदलाव जरूर दिखेंगा, इस तिमाही के अंत तक आपको लग सकता है आपके कुछ कपड़े पहले से टाइट हो रहे हैं लेकिन अभी बाहर से आप बिल्कुल भी गर्भवती नहीं लग रही



प्रेगनेंट बैली second trimester (weeks 13 to 27)


दूसरी तिमाही में ही लगभग सभी महिलाओं को आराम मिलता है पहली तिमाही के उन सभी प्रेगनेंसी सिंप्टम्स से छुटकारा मिल जाता हैं 


इसी समय आप अपनी प्रेगनेंसी को अच्छे से इंजॉय कर पाएंगी



शेप और साइज


दूसरी तिमाही के अंत तक आपका पेट दुनिया को दिखने लगेगा, सभी को पता चल जाएगा कि आप अपने साथ एक नन्ही जान साथ रखी हुई है।


इस समय आप महसूस करेंगी, शिशु की वजह से लोअर साइड एब्डोमेन और पीठ में दर्द हो रहा है। आपको अपने प्रेगनेंट बैली में भी खुजली हो सकती है।



प्रेगनेंट बैली third trimester (weeks 29 to 40)


इसी तिमाही में आप अपने बड़े से पेट में, बड़े से शिशु को बढ़ते हुए महसूस कर सकेंगी। यह जितना रोमांचित होगा उतना ही डराने वाला भी होगा।


इस समय तो आप अपने शिशु की लातो से भी परेशान हो जाएंगी, क्योंकि उसके ताकतवर किक्स आपको दर्द का एहसास करवाएंगे। 



शेप और साइज


आखिरी के कुछ सप्ताहों में आपका वजन बढ़ना रुक जाएगा। आपका पेट भी अपनी लिमिट तक निकल चुका होता है। तथा अब शिशु के बाहर आने का समय रहता है।


इस समय प्रेगनेंसी में पेट निकलता है जो आपको नीचे, चौड़ा दिखाईं दे रहा होगा। शायद आपको ये बड़ा ही दिख रहा होगा।


वैसे तो प्रेगनेंसी में पेट कैसे भी निकले ये सामान्य ही रहेगा। लेकिन आपको स्ट्रेच मार्क्स का सामना भी करना पड सकता है इसलिए आपको इसे मॉइश्चराइज करते रहना चाहिए 


 आप चाहे तो इस मॉइश्चराइज का प्रयोग कर सकती हैं।



Hindirm के कुछ शब्द


प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है ? प्रेगनेंसी में पेट कौन से महीने निकलता है ? प्रेगनेंसी में पेट कब दिखता है ऐसे बहुत से सवाल आपको गर्भावस्था में परेशान करते होंगे जिसका आज आपको हल मिल गया होगा इस लेख के माध्यम से।

और नया पुराने