गर्भावस्था इक्कीस सप्ताह | 21 week pregnancy in hindi

 इस सप्ताह 21 week pregnancy में क्या-क्या होगा?




शिशु इस सप्ताह हरकत में आ गया है हांथो और पैरों के बराबर होने से शिशु की लंबाई में भी उछाल आया है।


शिशु के लीवर भी अपना कार्य पूर्ण रूप से करने लगे हैं। जिससे ये अधिक मात्रा में रक्त का निर्माण करने लगें, बोन मैरो भी मदद के लिए काफी मैच्योर हो गया है।


हालांकि, पोषण के मामले मे प्लेसेंटा अभी भी नंबर वन पर है। परन्तु शिशु अब कुछ मात्रा में amniotic fluid भी लेने लगा है।


21 week pregnancy मतलब - 5 माह

Second trimester मतलब - दूसरी तिमाही

19 weeks left मतलब - 19 सप्ताह बचें



शिशु का विकास | baby development at 21 week pregnancy in hindi


21-week-pregnancy-in-hindi


शिशु अब सिर और पूंछ से सिर और पैरों वाला बन गया हैं। लंबाई भी 10 ½ इंच हो गई हैं वजन भी 11 से 12 ½ आउंस तक हो गया हैं।


शिशु लगभग एक बड़े केले जितना बड़ा हो गया है। हालांकि, अंदर उसे थोड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है जैसे कोई एक ही जगह बहुत समय रहने से करता हैं। शायद बाद में वह इसे महसूस जरूर करेगा।


लेकिन अभी अंदर काफी जगह मौजूद है। जहां वह खुद को घुमा भी सकता हैं चाहे तो कलाबाजी भी कर सकता है। वैसे उसके मूवमेंट्स देखकर लगता नहीं शिशु कभी आंखें बंद करता होगा, लेकिन सच तो ये है शिशु बहुत सोता हैं।



शिशु के टेस्ट बड्स


आप जो भी खाएंगी चांसेस हैं शिशु भी उसे टेस्ट करेगा, क्योंकि जब आप 21 week pregnant होती हैं आपका शिशु हर रोज कुछ मात्रा में amniotic fluid पीने लगता हैं।


ये सिर्फ न्यूट्रीशन और हाइड्रेशन के लिए नहीं, बल्कि गटकना तथा पाचन क्रिया सीखने के लिए जो उसे जन्म पश्चात भी काम आएगा।


एमनियोटिक फ्लूइड का स्वाद हमारी रोजमर्रा की चीज़ों से बनता हैं। अब तो कुछ रिसर्च भी बताते हैं गर्भ में शिशु जो भी टेस्ट करता जन्म के बाद उसी टेस्ट की चीज़ों को खा सकता हैं। 



शिशु का समन्वय


आपका शिशु अब एक समन्वय में चलने लगा है जब आप 21 सप्ताह गर्भवती होती है तब शिशु के हाथ और पैर भी एक समन्वय में आ जाते हैं न्यूरॉन भी ब्रेन और मसल्स को जोड़ दिये हैं


इतना विकसित होने के कारण शिशु का अपने शरीर में काफी कंट्रोल मिल गया हैं जिसके कारण ही शिशु लात भी मारने लगता हैं।



गर्भावस्था में आपका शरीर


स्ट्रेच मार्क्स


जब आप 21 सप्ताह गर्भवती होती है, शिशु अपनी निशानी के तौर पर आपको स्ट्रेच मार्क्स देने लगता है। जो आपके पेट पर भी आसानी से देखने को मिल रहा होगा।


यह लाल, गुलाबी, भूरे रंग के खरोच आपके पूरे शरीर में फैले होंगे। आपका पेट और ब्रेस्ट भी लगातार बढ़ रहा हैं दुर्भाग्यवश, यहां कोई ऐसा तरीका नहीं जिससे आप स्ट्रेच मार्क्स से बच सकें लेकिन आप नमी के लिए मॉइश्चराइज कर सकती हैं।



एंजाइटी


अब तो आप प्रेग्नेंट भी दिखने लगी है शिशु के लातों को गैस से मिस्टेक न करें, अब आप प्रेग्नेंसी की असलियत जानने लगी होगी शायद आप मां बनने की खुशी में अलग ही फीलिंग महसूस कर रही होंगी।


माता पिता को अक्सर प्रेगनेंसी में कुछ एंजाइटी भी होने लगता है जैसे - अब अगले मोड़ पर बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है वैसे यह पूरी तरह सामान्य है आप जो भी महसूस करे अपने दोस्तों से बातचीत कर सकती हैं।



प्रेगनेंसी के लक्षण | Pregnancy symptoms week 21 in hindi



शिशु की हरकतें


अब तो आप अपने शिशु को घूमते और लात मारते महसूस कर सकती होंगी, हालांकि शुरुआत में आप इसे गैस समझने की भूल कर सकती है। लेकीन शिशु के इन हरकतों को आप प्यार से सराहे क्योंकि बढ़ते समय के साथ शायद यह और तृष्णा होने लगेंगा।


बढ़ती भूख


अब तो हर समय आप कुछ ना कुछ खाने के मूड में रहती होंगी। इसलिए अपने साथ हेल्दी स्नैक्स, नट्स रेजिनस साथ रखें जिससे आप इन हेल्दी चीज़ों से अपने शिशु को पोषित कर सके।



ब्लोटिंग और गैस


गर्भाशय में पढ़ने वाले प्रेशर की वजह से आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा होगा जैस - गैस, इसलिए अधिक से अधिक पानी पिए और फाइबर रिच फूड खाय जिससे कॉन्स्टिपेशन को अवॉइड किया जा सके।



पीठ दर्द


ना सिर्फ आपके शरीर का भार बदल रहा हैं बल्कि आपके पीठ पर भी इसका प्रभाव पड़ने लगा हैं। Relaxin harmon की वजह से आपके ligment भी स्ट्रेच होने लगते जिससे कारण दर्द भी अधिक बढ़ने लगता हैं।



ब्लीडिंग गम


यदि आपके संवेदनशील मसूड़े आपके टूथब्रश को लाल या गुलाबी कर देते हैं तो आपको चिपचिपा पदार्थों को खाने से बचना चाहिए। खासकर जब उसके बाद आप ब्रश ना कर पाए। मीठे चीजें आपको बैक्टीरिया के लिए सवेदंशिल बना देती हैं।



बढ़ते नाखून


शायद आपने महसूस किया हो आपके नाखून काफी तेजी से बढ़ रहे होंगे, ये सब आपके प्रेगनेंसी हार्मोन के कारण होता हैं जो शरीर में न्यूट्रिएंट की मात्रा बढ़ा देते हैं जिससे ये तेजी से बढ़ने लगते हैं।



सेल्फ केयर टिप्स | Self care tips at 21 week pregnancy in hindi


पैरों को ऊपर रखें


क्योंकि पहले के मुकाबले अब आपके शरीर में 50% अधिक फ्लूइड है जिसके कारण ही आपके कुछ बॉडी पार्ट में सूजन भी हो गई होगी। जैसे पैर और अंकल में, इसलिए आप आराम करते वक्त पैरो को ऊपर रख सकते हैं।



कीप आई ऑन द स्केल


आप कितना वेट गेन करेंगी ये डिपेंड करता है। आपके निरीक्षक आपको फर्स्ट अपॉइंटमेंट में आपको टारगेट वेट कितना गेन करना चाहिए बता सकते हैं। यह आपके प्रेगनेंसी के पहले कितना वेट था इस बात पर भी निर्भर करता है।


पूरी प्रेगनेंसी में आप लगभग 25 से 35 पाउंड वेट गेन करती है। और 21 week Pregnant होने तक आप लगभग 10 से 16 पाउंड वेट गेन कर चुकीं होंगी



वॉक फॉर 30 मिनट डेली


प्रेग्नेंसी के दौरान और प्रेगनेंसी के बाद अच्छा यही रहेगा, आप खुद को शारीरिक रूप से एक्टिव रखें। क्युकी ये आपके बॉवेल को भी सही रखने में मदद करेगा और कॉन्स्टिपेशन से भी बचाएगा।



एनीमिया से बचें


आपको आयरन सप्लीमेंट जरूर लेना चाहिए। वैसे आयरन आपको बहुत फूड में मिल जाएगा, लेकिन अच्छा यही होगा आप जरूरी न्यूट्रिएंट ले।


प्रेग्नेंसी में रोज आपको 27 मिलीग्राम आयरन लेना चाहिए। यह शिशु के लिए भी जरूरी है। यदि आपमें आयरन की कमी होगी तो निरीक्षक आपको सप्लीमेंट लेने की सलाह जरूर देंगे।


Hindiram के कुछ शब्द

18 week pregnancy in hindi - इस सप्ताह बहुत से बदलाव हुए है लेकिन अभी pregnant women को अनेकों बदलाव का सामना करना है। इस लिए अपना ध्यान जरूर रखें

और नया पुराने