गर्भावस्था 22 सप्ताह | 22 week pregnancy in hindi

इस सप्ताह 22 week pregnancy क्या क्या होगा



  • वैसे तो शिशु के आईलीड अभी भी बंद है लेकिन अब ये रोशनी और अंधेरे को महसूस कर सकता है।
  • शिशु के कान भी अब आवाजों को समझने का प्रयास करने लगे
  • मस्तिष्क विकसित होने से शिशु अब चीजों को पकड़ना भी सीख गया है जैसे - नाक, कान, और पेट


22 week pregnancy मतलब - 5 माह

Second trimester मतलब - दूसरी तिमाही 

18 weeks to go मतलब - 18 सप्ताह बचें



शिशु का विकास | child development at 22 week pregnancy in hindi


22-week-pregnancy-in-hindi


अब तो आप 22 week pregnant हो चुकी हैं शिशु भी देखने पर एक डॉल के जितना हों गया है। उसका वजन भी 1 पाउंड पार कर चुका है। और उसकी लंबाई भी 11 इंच तक हो गई है।



शिशु का पकड़ना, देखना, और सुनना 

इस सप्ताह शिशु हममें से एक बनने की ओर अपना कदम बढ़ाता है क्योंकि उसका सेंस ऑफ टच भी विकसित हो गया है। अब तो शिशु चीजों को मजबूती से पकड़ भी सकता है। क्योंकि अंदर पकड़ने को कुछ नहीं है वह गर्भनाल को ही पकड़ लेता है वैसे इसमें चिंता करने वाली बात नहीं


शिशु के देखने की क्षमता में भी विकास आया हैं। अभी तो उसकी आई लीड भी नहीं खुली, लेकिन रोशनी और अंधेरे को शिशु अब महसूस कर सकता हैं।


शिशु तो अब आपकी आवाज भी सुन सकता है आपके दिल की धड़कन, आपके पेट की गुदगुदाहट, शरीर में हो रहे रक्त प्रवाह को भी वह जनता हैं।



इस सप्ताह आपका शरीर | your body at 22 week pregnancy in hindi



पैरों का बढ़ना

जब आप 22 सप्ताह की गर्भवती होती है आपका गर्भाशय भी आपकी बैलीबटन से 1 इंच ऊपर हो जाता है। लेकिन आपका पेट ही अकेला नहीं जो बढ़ रहा, क्या आपने अपने पैरों को देखा ?


अगर आप दूसरे गर्भधात्रियो की तरह होंगी, आप पाएंगे आपके पैर भी बढ़ने लगे हैं वैसे कई बार ये प्रेगनेंसी स्वेलिंग का असर रहता है। लेकिन इसका एक और कारण भी राहत - " रिलैक्सिंन हार्मोन " जो आपके ligaments और जॉइंट्स को ढीला कर देता है। जो जन्म के समय आपकी सहायता करता हैं।


जब पैरों के ligaments ढीले होते हैं तो उसके अंदर के bones भी धीरे-धीरे फैलने लगते हैं। जिसके कारण आपके पैरों में सूजन आने लगती हैं आपको अपनेलिए कंफर्टेबल जूतों का चयन करना चाहिए।



टमी टचर्स

शायद आपने नोटिस किया हो आपके दोस्त, रिलेटिव, या बच्चे अक्सर आपके बढ़ते पेट को छूने की कोशिश करते होगे


वैसे अगर आपको इन सभी से कोई परेशानी नहीं तो ठीक है लेकिन अगर आप नहीं चाहती कोई आपके बढ़ते पेट को बार-बार छुए, तो आप उन्हे ऐसी हरकतें करने से रोक सकती है।



प्रेग्नेंसी के लक्षण | week 22 pregnancy in hindi



हार्ट बर्न और इनडाइजेशन

वैसे तो ये सोचना कि घर में जो भी खाने के लिए हो आप सभी खा जाए पूरी तरह सामान्य होगा खासकर इस समय, वैसे भी आपको अपने शिशु को पोषित करना हैं। इसलिए आप घर में हेल्दी स्नैक्स, नट्स, सब्जिया जरूर रखें।


कॉन्स्टिपेशन

आपका बढ़ता गर्भाशय आपके bowels पर प्रेशर डालता हैं जिसके कारण शरीर को waste बाहर निकालने में परेशानी होती हैं। आप रोज थोड़ा एक्सरसाइज कर सकती हैं। इससे आपको राहत मिलेगी।



चक्कर या बेहोशी 

आपका बढ़ता गर्भाशय आपके ब्लड वेसल्स पर भी प्रेशर बनाने लगता हैं जो आपके ब्रेन में ब्लड फ्लो को कम कर देता जिसके कारण आपका सिर भारी भारी लगने लगता है। आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो।



लेग क्रैंप्स

कुछ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि प्रेगनेंसी में लेग क्रैंप्स कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी से आते हैं इसलिए इनसे बचने के लिए आप प्रेगनेंसी में जरूरी विटामिन्स अवश्य लें।


स्ट्रेच मार्क्स

क्या आपने नोटिस किया स्ट्रेच मार्क्स ना सिर्फ आपके पेट पर बल्कि आपके हिप्स, थाई और वेस्ट पर भी दिखने लगे है। आप इन्हे मॉइश्चराइज जरूर करें, वैसे ये कोई नुस्खा तो नहीं लेकिन रुखेपन को यह जरूर दूर करेगा।



प्रेगनेंसी नेवल

शायद आप अपने बाहर निकले बैली बटन को उतना पसंद नहीं कर रही होंगी, लेकिन चिंता ना करें डिलीवरी के बाद में वापस पहले जैसे हो जाएंगा। लेकिन शायद ये आपको थोड़ा बढ़ा नेवल दे



सेल्फ केयर टिप्स | self care tips in 22 week pregnancy in hindi



ब्रैक्स्टन हाइक

अगर आप अपने पेट में दर्द, स्कवीजिंग और सेंसेशन महसूस करती होंगी तो ये ब्रैक्स्टन हाइक है और यह खतरनाक नहीं बल्कि ये तो एक रिहर्सल के समान है।


आपके गर्भाशय के मसल्स खुद को बड़े कार्य करने के लिए तैयार कर रहे होते हैं। मतलब की ये आपको प्रसव के लिए तैयार कर रहे हैं। हालांकि, ये इतना भी नहीं कि आपके शिशु को बाहर निकाल सकें।



FF स्क्रीनिंग

अगर आपको प्रिटर्म लेबर की शिकायत हो तो आपके डॉक्टर " फेटल फाइब्रॉटिक स्क्रीनिंग " करेंगे। FFN एक प्रोटीन है जो प्रेगनेंसी में बनता है यह एक ग्लू के समान है जो गर्भ से शिशु को पकड़े रहता है।


अगर रिजल्ट नेगेटिव आता है तो आप को कोई खतरा नहीं लेकिन अगर यह पॉजिटिव है तो आपको प्रिटर्म लेबर होने के अधिक चांस है। जिसके बाद डॉक्टर जरूरी स्टेप लेगा।



कंसीडर मैग्नीशियम

शिशु के हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए मैग्निशियम एंजाइम फंक्शन की तरह कार्य करता हैं। जो इंसुलिन रेगुलेट करता और ब्लड शुगर कंट्रोल करता है। इसलिए मैग्नीशियम जरूरी मात्रा में ले।


एक्सरसाइज

वैज्ञानिक शोध बताते हैं सिर्फ आप ही नहीं बेनिफिट होती प्रेगनेंसी वर्कआउट से बल्कि यह शिशु के दिमागी विकास को भी प्रेरित करता इसलिए आप एक्सरसाइज जरूर करें।


रिलैक्सेशन टेक्निक

आप चाहे तो कुछ रिलैक्सेशन टेक्निक अपना सकती है। यह ना सिर्फ आपको प्रेगनेंसी के तनाव से बचाएगा, साथ ही मां बनने के बाद आपको इसकी जरूरत पड़ेगी। योगा करना अच्छा रहेगा है।

 


Hindiram के कुछ शब्द

22 week pregnancy in hindi - इस सप्ताह बहुत से बदलाव हुए है लेकिन अभी pregnant women को अनेकों बदलाव का सामना करना है। इस लिए अपना ध्यान जरूर रखें

और नया पुराने