गर्भावस्था 22वां सप्ताह – शिशु विकास, गर्भावस्था लक्षण और प्रेगनेंसी केयर टिप्स | 22 week pregnant in hindi

कई बार महिलाएं गर्भावस्था के इस दौर में अत्याधिक रूप से उत्साहित हो जाया करती है। क्योंकि अब उनका गोल – मटोल पेट भी दिखने लगा होता है। यदि आपको इस सप्ताह शिशु या बेबी बंप को लेकर कोई भी चिंता है तो उसे अपने डॉक्टर से सांझा जरूर करे

अब तो आपको मातृत्व कपड़े ही बेस्ट फिट हों रहें होंगें। यानी इस सप्ताह आप बहुत से बदलावों को देखने जा रही होती है जैसे – नाभि का बाहर निकलना, समान्य से थोड़े बड़े पैर

बाईस सप्ताह में शिशु भी प्रेगनेंसी के एक अहम पड़ाव को पार कर लिया होता है। शिशु ने अपना 1 पाउंड वजन पूरा कर लिया है। तेजी से बढ़ता शिशु आपके अंदर की सारी जगह लेने लगा है। शायद इसलिए आपको पीठ दर्द और छोटी-छोटी सांसो की समस्या हो रही होती है।

22 week of pregnancy मतलब – 5 माह गर्भावस्था

2nd trimester मतलब – गर्भावस्था दूसरी तिमाही

18 week’s to go मतलब – 18 सप्ताह बचें

Table of Contents

बाईस सप्ताह गर्भावस्था – शिशु का विकास, प्रेगनेंसी सिंप्टम्स और देखभाल से जुड़ी जरूरी बाते | 22 week pregnant in hindi

22-week-pregnancy-in-hindi


Here’s quick summary

  • वैसे शिशु की पलकें तो अभी भी बंद है मगर बंद होने के बावजूद ये रोशनी और अंधेरे में फर्क महसूस कर सकते है
  • शिशु के कान आवाजों को सुनने व उन्हे समझने का प्रयास करने लगे होते हैं।
  • दिमागी विकास होने से शिशु अब चीजों को पकड़ना भी सीख गया है जैसे – नाक, कान, और पेट

बाईस सप्ताह गर्भावस्था में शिशु का विकास | Baby development by week 22 in hindi

बाईस सप्ताह में शिशु का आकार कितना हैं – baby size at 22 week 

अब तो आप बाईस सप्ताह की गर्भवती हो चुकीं होती हैं शिशु भी एक छोटी गुड़िया के जितना बड़ा हो गया होता है। 22 सप्ताह का शिशु आकार में लगभग 10.9 इंच तक बड़ गया होता है और उसका वजन भी 1 पाउंड (0.45kg) पार कर गया होता हैं।

शिशु का सेंस ऑफ टच 

शिशु तो अब आपकी आवाज भी सुनने लगा होता है आपके दिल की धड़कनों को, पेट की बुदबुदाहट, शरीर में हो रहे रक्त प्रवाह सब कुछ

इस सप्ताह वह हममें से एक बनने की ओर अपना कदम आगे बढ़ा रहा होता है। इस सप्ताह शिशु में उसका सेंस ऑफ टच भी विकसित हो गया है। जिससे वह चीजों को मजबूती से पकड़ने लगा होता है। अंदर कुछ पकड़ने को नहीं होने से वह गर्भनाल को ही पकड़ लिया करता है। वैसे इन सब में चिंता करने वाली कोई बात नहीं होती

आंखों का विकास

शिशु के आंखों में उसके आंसू बनाने वाले ग्लैंड विकसित हो रहे होते हैं। अब तो शिशु के देखने की क्षमता में भी विकास आने लगा हैं। भले उसकी पलकें खुली ना हो लेकिन रोशनी और अंधेरे में फर्क को शिशु महसूस कर सकता हैं।

हार्ट बीट

बाईस सप्ताह में शिशु कि धड़कनों को स्टेथोस्कॉप से आसानी से सुना जा सकता हैं। इस सप्ताह कोई भी शिशु और गर्भवती की धड़कनों को सुनकर उसमें आसानी से फर्क कर सकता हैं। एक वयस्क व्यक्ति का दिल 60 से 72 बार प्रति मिनट के दर से धड़कता है। वही शिशु का दिल अभी 110 से 160 बीट्स प्रति मिनट की दर से धड़क रहा होता हैं।

मूवमेंट्स

शिशु के हाथ अब स्वतंत्र रूप से हिलने लगे होते हैं। वह एक हाथ से दूसरे हाथ को पकड़ने, हाथों को मोड़ने, और कई बार गर्भनाल को भी पकड़ लेता है।

बाईस सप्ताह में गर्भवती का शरीर | Your body at 22 week pregnant in hindi

पेट को छूने वाले 

शायद आपने नोटिस किया होगा, आपके दोस्त, रिशतेदार या घर में बच्चे अक्सर आपके बढ़ते पेट को बार बार छूने की प्रयास करते होंगें।

वैसे अगर आपको इन सभी से कोई परेशानी नहीं होती तो ठीक है। लेकिन यदि आप नहीं चाहती कोई आपके बढ़ते पेट को बार-बार छुए, तो आप उन्हे ऐसा करने से साफ मना कर सकती हैं।

पैरों का बढ़ना

जब आप बाईस सप्ताह की गर्भवती होती है आपका गर्भाशय बैली बटन से 1 इंच ऊपर आ गया होता है। लेकिन यहां सिर्फ आपका पेट नहीं जो अकेला बढ़ रहा होता हैं, क्या आपने अपने पैरों को देखा ?

अगर आप अन्य गर्भधात्रियो के समान होंगी, आप पाएंगी आपका पैर भी बढ़ने लगा हैं। वैसे कई बार ये प्रेगनेंसी में सूजन का असर होता है। लेकिन इसका एक और कारण हो सकता हैं – ” रिलैक्सिंन हार्मोन ” जो आपके ligaments और जॉइंट्स को ढीला कर देता है। 

जब पैरों के ligaments ढीले हो जाते हैं तो उसके अंदर के bones भी धीरे-धीरे फैलने लगते हैं। जिसके कारण पैरों में सूजन आने लगता हैं। यहां आपको अपने लिए कंफर्टेबल जूतों का चयन करना चाहिए।

बाईस सप्ताह गर्भावस्था के लक्षण | 22 week symptoms of pregnancy in hindi

स्ट्रेच मार्क्स

क्या आपने नोटिस किया स्ट्रेच मार्क्स ना सिर्फ आपके पेट पर बल्कि हिप्स, जांघो और कमर पर भी दिखने लगे है। आपको इन्हे लगातार मॉइश्चराइज करते रहना चाहिए। वैसे ये कोई नुस्खा तो नहीं लेकिन रुखेपन को दूर कर इन्के बढ़ने को कम जरुर कर सकती हैं।

बाहर निकली हुई नाभि

शायद आपको ये नाभि का बाहर निकलना बिल्कुल भी पसंद नहीं आ रहा होगा, वैसे इसे आप बढ़ते पेट की निशानी मान सकते है यह देखने में भी काफी अजीब लग सकता है। मगर चिंता ना करें, डिलीवरी के बाद यह फिर से पहले जैसे हो जाएगा। 

प्रेगनेंसी हेयर

प्रेगनेंसी कुछ महिलाओं को लंबे, मजबूत और चमकीले बालों से नवाजती है तो वहीं कुछ महिलाओं के लिए बाल उनके चेहरे तक पहुंच जाते हैं। वैसे बालों के साथ आप जो भी महसूस करे इन सभी के लिए आप प्रेगनेंसी हार्मोन को दोषी ठहरा सकती हैं जो इन सभी का कारण होते हैं। हालांकि, जन्म के बाद आपको इस समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा

हार्टबर्न और इनडाइजेशन

वैसे प्रेगनेंसी के समय आसपास जो भी खाने के लिए दिख रहा हो उसे खाने की तीव्र इच्छा होना पूरी तरह सामान्य है। वैसे भी आप पर अपने शिशु को पोषित करने कि जिम्मेदारी हैं। आपको हेल्दी चीजों का चुनाव करना चाहिए। स्नैक्स, नट्स, सब्जिया तथा फाइबर से भरपूर चीजों को अपने भोजन में शामिल करें।

कब्ज की समस्या

बढ़ता गर्भाशय बॉवेल्स पर भी प्रेशर डालने लगा होता हैं जिसके कारण शरीर को वेस्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में परेशानी होती हैं। आप रोज थोड़ा एक्सरसाइज करें, इससे आपको राहत मिलेगी।

चक्कर या बेहोशी 

बढ़ता गर्भाशय रक्त वाहिनियों पर भी प्रेशर बनाने लगा होता हैं जो मस्तिष्क तक रक्त प्रवाह को कम कर देता हैं यहीं कारण है कि कई बार आपको सिर भारी भारी लगने लगता है। ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो।

पैरों में ऐठन

कुछ एक्सपर्ट्स बताते हैं प्रेगनेंसी में लेग क्रैंप्स (पैरों में ऐठन) कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी भी आते हैं इसलिए इनसे बचने के लिए प्रेगनेंसी में आप इन विटामिन्स की जरूरी मात्रा अवश्य लें।

बाईस सप्ताह गर्भावस्था में पेट निकलना | Pregnant belly at 22 week in hindi

एक सामान्य 22 सप्ताह प्रेगनेंट बैली की लंबाई प्यूबिक बोन से गर्भाशय के ऊपरी भाग तक 20 से 24 सेंटीमीटर हो सकती हैं जिसे फंडल हाइट या (मौलिक ऊंचाई) भी कहते हैं। अगर आप जुड़वां बच्चों से गर्भवती है तो यह आपके लिए भिन्न हो सकता हैं

बाईस सप्ताह गर्भवती होने पर आपका वजन भी बढ़ने लगा होता है शायद आपके डॉक्टर पहले ही आपको निर्देश दे दिए होंगे आपको कितनी मात्रा में वजन गेन करना है। सामान्यतः एक्सपर्ट्स एक स्वस्थ्य महिला को प्रतिदिन 300 कैलरी अधिक लेने की सलाह देंते हैं। हालांकि, आपको पूरी तरह कैलोरी पर नहीं जाना चाहिए, क्युकी ये सिर्फ एक अनुमान होता है

300 कैलोरी ज्यादा लेने का मतलब ये नहीं होता आपको दिन में तीन मिल्स और दो बार स्नैक्स का सेवन करना हैं। बेहतर होगा यदि आप छोटे छोटे रूप में पांच से छह मिल्स खाएं। ये आपको पूरे दिन ऊर्जा की कमी से बचाएगा। साथ ही हार्टबर्न, इनडाइजेशन जैसी समस्या से भी बचने में मदद करेगा जो अक्सर प्रेगनेंसी बढ़ने के साथ आने लगते हैं।

बाईस सप्ताह गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड | Ultrasound in 22 week of pregnancy in hindi

अब तो शिशु की आंखें और होंठ भी बहुत कुछ डेवलप हो गए होते हैं जो लगभग एक जन्मजात शिशु के समान दिखाई दे रहे होते हैं। शिशु रोज 12 से 14 घंटे सोता हैं। शायद उस समय जब आप उसकी हरकतों को महसूस ना कर रही हो

लेकिन अगर आपने अभी तक मीड प्रेगनेंसी अल्ट्रासाउंड नहीं कराया है तो इस सप्ताह जरूर कराएं। 18 से 22 सप्ताह गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड कराना आपको शिशु के मुख्य अंगो व उसके पूरे शरीर की संरचना की एक अद्भुत झलक देता है।

गर्भावस्था में याद रखने वाली चीजें – 22 week pregnant checklist

  • निश्चित रूप से प्रीनेटल विटामिंस लेते रहें
  • ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करें जो आपमें डेली कैल्शियम की पूर्ति कर सकें
  • असली और नकली प्रसव में अंतर समझिए
  • शिशु केयर के बारे में अधिक जाने
  • मातृत्व कपड़े पहनना शुरू कर दे

गर्भावस्था बाईस सप्ताह केयर टिप्स | Self care tips 22 week pregnant in hindi

नकली प्रसव

अगर आप भी अचानक से पेट में दर्द, कसांव और सेंसेशन महसूस करती हैं तो ये ब्रैक्स्टन हाइक कॉन्ट्रेक्शन है (एक नकली प्रसव) और यह बिल्कुल भी खतरनाक नहीं होता है बल्कि ये तो एक रिहर्सल के समान है जो आपको सही समय के लिए तैयार कर रहे होते हैं। मतलब की प्रसव के लिए। हालांकि, ये इतने भी तीव्र नहीं होते जिससे शिशु बाहर आ जाएं

FF स्क्रीनिंग

अगर आपको प्रिटर्म लेबर की शिकायत है आपके डॉक्टर आपको “फेटल फाइब्रॉटिक स्क्रीनिंग” (FF स्क्रीनिंग) कराने की सलाह देंगे। FFN एक प्रोटीन होता है जो प्रेगनेंसी में बनता है ये एक ग्लू के समान रहता है जो गर्भ से शिशु को पकड़े रखता है।

अगर इस टेस्ट में रिजल्ट नेगेटिव आता है तो आपको कोई खतरा नहीं है लेकिन अगर यह पॉजिटिव है तो आपको प्रिटर्म लेबर होने के अधिक संभावनाएं है। टेस्ट के बाद डॉक्टर जरूरी स्टेप लेंगे

मैग्नीशियम जरूरी मात्रा में ले

शिशु में हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए मैग्निशियम, एंजाइम फंक्शन की तरह कार्य करता हैं ये इंसुलिन रेगुलेट करता हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल रखता है। इसलिए मैग्नीशियम की भी जरूरी मात्रा ले।

एक्सरसाइज

वैज्ञानिक शोध बताते हैं प्रेगनेंसी में एक्सरसाइज करने से सिर्फ आप ही बेनिफिट नहीं होती बल्कि प्रेगनेंसी वर्कआउट शिशु के दिमागी विकास को भी प्रेरित करता हैं। इसलिए आप एक्सरसाइज जरूर करें।

रिलैक्सेशन टेक्निक

आप चाहे तो कुछ रिलैक्सेशन टेक्निक अपना सकती है। यह ना सिर्फ आपको प्रेगनेंसी में तनाव से बचाएगा, साथ ही मां बनने के बाद आपको इसकी जरूरत भी पड़ेगी। योगा करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

बाईस सप्ताह के लिए प्रेगनेंसी डाइट

यदि आप वेजीटेरियन है तो आपको जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम, विटामिन डी, डीएचए, आयरन और फोलेट की उचित मात्रा लेना आवश्यक हैं 

  • प्रोटीन युक्त भोजन खाए – जैसे नाइट्स, मूंगफली, दाल
  • यदि आप दूध नहीं पीना चाहती, तो आप दही का सेवन करें 
  • हरी सब्जियां खाये, रेशेदार फल और सब्जियां जरूर सेवन करे

ध्यान देने योग्य बातें 

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर एक हेल्थ कंडीशन है लेकिन कई बार ये प्रेगनेंसी के दौरान भी विकसित हो जाते हैं। हाई ब्लडप्रेशर 12 में से 1 प्रेग्नेंसी को प्रभावित करता है ये मुख्यतः दो प्रकार से होते हैं –

  • अगर हाई ब्लड प्रेशर प्रेग्नेंट होने से पहले था या 20 सप्ताह गर्भावस्था के पहले है तो इसे क्रॉनिक हाइपरटेंशन कहा जाता हैं।
  • अगर हाई ब्लड प्रेशर 20 सप्ताह गर्भावस्था के बाद विकसित हुआ है तो इसे गेसस्टेशनल या प्रेगनेंसी रिलेटेड हाइपरटेंशन कहा जाता है।

हाइपरटेंशन बहुत से प्रॉब्लम ला सकता है जैसे –

  • सिजेरियन डिलीवरी
  • शिशु के विकास में समस्या
  • हार्ट या किडनी प्रॉब्लम
  • प्लेसेंटा का अलग होना
  • प्रीकलेप्सिया
  • प्रीमेच्योर बर्थ

FAQ. प्रेगनेंसी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर

क्या प्रेगनेंसी में सेक्स कर सकते हैं?

जी हां…, प्रेगनेंसी में संभोग करना पूरी तरह सुरक्षित हैं व इससे शिशु को कोई नुक्सान नहीं होता है, बल्कि शिशु को इन सबका कुछ पता ही नहीं होता 

प्रेगनेंसी में कौन सी गलतियां ना करें?

प्रेगनेंसी में नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहें, ऐसे कार्यों को न करें जिसमें अत्याधिक शारीरिक कसरत की जरूरत हो

प्रेगनेंसी में क्या करना चाहिए?

एक प्रेगनेंसी बहुत से उतार चढ़ावो से भरा होता है इसलिए आपको एक हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाने की जरूरत है, अपने पार्टनर, परिवारजनों और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें

Hindiram के कुछ शब्द

22 week of pregnancy in hindi : प्रेगनेंसी का ये सप्ताह गर्भवती और शिशु दोनों के लिए अनेकों बदलाव लेकर आता है लेकिन अभी सबसे जरूरी होगा आप खुद का और शिशु का ख्याल रखें, हेल्दी डाइट ले, और अधिक से अधिक पानी पिए, यदि आपको किसी प्रकार की शंशा हैं तो अपने निरीक्षक से परामर्श कर सकते है

Share on:    

Leave a Comment