गर्भावस्था 23 सप्ताह | 23 week pregnancy in hindi

इस सप्ताह 23 week pregnancy में क्या क्या होगा?


  • अभी शिशु की स्किन थोड़ी सांवली सी हैं ऐसा धमनियों और वाहिनियों के कारण भी होता है।
  • मस्तिष्क के विकसित होने से शिशु ताकतवर भी बन गया है जिसे आप अंदर से महसूस भी कर सकती होंगी
  • प्लेजेंटा भी शिशु की पूरी देखभाल कर रहा है ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट शिशु तक पहुंचाना और वेस्ट प्रोडक्ट बाहर लाना



  • 23 week pregnancy मतलब - 6 माह
  • Second trimester मतलब - दूसरी तिमाही
  • 17 week to go मतलब - 17 सप्ताह बचें



शिशु का विकास | child development at 23 week pregnancy in hindi


23-week-pregnancy-in-hindi


शिशु भी अब 11 इंच लम्बा हो गया हैं अब तो उसने 1 पाउंड वजन भी पूरा कर लिया है लेकिन आने वाले 3 से 4 सप्ताह में आप देखेंगी 


आपके शिशु का वजन दोगुना हो गया है। साथ ही आपका भी वजन काफी बढ़ गया हैं वैसे अभी भी शिशु की स्किन पारदर्शी है क्युकी ये काफी तेज विकसित हो रहा है जब फेट बढ़ जाएगा तब ये भी सामान्य हो जाएगा।



शिशु का हार्ट बीट


शायद Doppler से तो अपने शिशु की हार्ट बीट कई बार सुना होगा और इसे सुनकर आप बोर भी नहीं होती होंगी। लेकिन अब आपके डॉक्टर stethoscope से शिशु के दिल की धड़कन आसानी से पता लगा सकते है। 



इस सप्ताह आपका शरीर | 23 week pregnancy body in hindi



नए सिंप्टम्स 


हां… वैसे तो शिशु आपके गर्भ में पूरी तरह सुरक्षित हैं लेकिन आप तो जानती हैं pregnancy आपको सिर से पांव तक प्रभावित करती है। 


जब आप 23 week Pregnant होती, आपके पैर फूलने लगते, हाथों और पैरों के पंजे भी लाल हो चुके होते है। स्ट्रेच मार्क्स भी पूरे शरीर मे दिखने लगे हैं। लाल, गुलाबी, पीला, भुरा सभी जगह



लिनिया निग्रा


ये डार्क भूरी लाइन जो आपके नाभि से प्यूबिक बोन की तरफ जा रही है वैसे ये भी प्रेगनेंसी हार्मोन के कारण होते हैं। डार्क स्कीन वाली महिलाओं में ये आसानी से पता लग जाता हैं।


शरीर के बाकी हिस्सों पर भी इसे आसानी से देखने को मिल जाएगा जैसे - नाक, माथे, गाल, आंख इसे प्रेगनेंसी मार्क्स भी कहते है। वैसे डिलिवरी के कुछ समय बाद ये अपने आप चला जाएगा। 



रिलैक्स कीजिए


मां बनने की खुशी के साथ साथ प्रेगनेन्सी में अनेक चुनौतियां भी आती हैं। जिनका आपको सामना भी करना पड़ता हैं लेकिन इन सबके बीच आपको रिलैक्स रहने की जरूरत है।


आप रिलैक्सेशन टेक्नीक्स का उपयोग कर सकती हैं जैसे - प्रणायाम, ये आपको प्रेगनेंसी के कारण आए तनाव से लड़ने में भी मदद करेगा। योगा करना सबसे बेहतर होगा। 



प्रेग्नेंसी के लक्षण | 23 week pregnancy symptoms in hindi



फैटल एक्टिविटी 


अब तो आप अपने शिशु के हरकतों को भी आसानी से पहचान पाती होगी। वैसे अभी तो ये आपको पसंद आता होगा, लेकिन आने वाले समय में शिशु की इन हरकतों से आपको परेशानी हो सकती है। शायद दर्द भी महसूस करें।



प्रेग्नेंसी भूख 


अब तो आप प्रेगनेंसी के भूख से परेशान ही हो गई होंगी। शायद घर में जो भी दिखे उसे खाने का जी करता हो, वैसे भी आपको शिशु को पोषित करना है इसलिए अपने साथ आपको हैल्थी स्नैक्स जरूर साथ में रखना चाहिए।



ब्लोटिंग


आप तो जानती ही होंगी ये सब प्रोजेस्ट्रॉन हार्मोन के कारण हो रहा है जो आपके आंतो के मसल्स को भी रिलैक्स कर देता है। जिससे खाना धीरे धीरे होकर गुजरता इससे गैस और ब्लोटिंग भी होती हैं।



खराटे


वैसे तो प्रेगनेंसी में ये कॉमन है और शायद ये आपको तथा आपके पार्टनर को भी परेशान कर देता होगा। Mucos membren के फूलने से नाक बंद हो जाता है। जिससे खराटे आते हैं। आप nasal strip का प्रयोग सोते समय कर सकती हैं।



ब्लीडिंग गम


क्या आप चाहते हैं अपने मसूड़ों में हो रहे इरीटेशन को कम करना, वैसे ये भी प्रेगनेंसी हार्मोन के कारण होता हैं। इससे बचने के लिए आप मीठा और चिपचिपा कम खाय, ब्रश और गरारे जरूर करे।



हाथों में झुनझुनी


प्रेग्नेंसी में सूजन आपके नर्वस में प्रेशर ला देता हैं जिससे दर्द और झुनझुनी भी होती हैं इसलिए आप बीच बीच में hand exercise करते रहे, हाथों को सीधा रखें तथा कलाईयां ऊपर ना करें



सेल्फ केयर टिप्स | self care tips in 23 week pregnancy in hindi



चैन की नींद ले


सच में गर्भावस्था में चैन की नींद सोना भी कितना मुश्किल हो जाता हैं खासकर जब आप नए नए पैरेंट्स बने हो। हालही में हुए शोध के मुताबिक 78% महिलाए गर्भावस्था में स्लीपिंग प्रॉबलम फेस करती हैं।


वैसे इतना सब आपके शरीर और दिमाग के साथ होने पर चैन की नींद ले पाना शायद ही मुमकिन हो पाएगा। यदि आप रात में कंफर्टेबल महसूस नहीं करती तो अपने पैरो के नीचे तकिया लगा सकती है।



मैटरनिटी लीव


वैसे शिशु से मिलने के लिए अभी आपके पास बहुत समय है आप मैटरनिटी लीव के बारे में सोच सकती हैं। तथा इसके बारे में अपने सुपरवाइजर से बात करें।



अधिक पानी पिए


आप चाहें तो अपने साथ एक पानी बॉटल हमेशा साथ रखें, हाइड्रेट रहने से शरीर में ब्लड वॉल्यूम भी मेंटेन रहता है।


वैसे तो ये आपके शरीर पर हैं की आपको कितना पानी पीना चाहिए, लेकिन कम से कम आपको 10 से 12 गिलास पानी तो जरूर पीना चाहिए आप इस बारे में अपने डॉक्टर से भी बात कर सकते है।

 

Hindiram के कुछ शब्द

23 week pregnancy in hindi - इस सप्ताह बहुत से बदलाव हुए है लेकिन अभी pregnant women को अनेकों बदलाव का सामना करना है। इस लिए अपना ध्यान जरूर रखें

और नया पुराने