गर्भावस्था 23वां सप्ताह – शिशु विकास, गर्भावस्था लक्षण और प्रेगनेंसी केयर टिप्स | 23 week pregnant in hindi

तेईस सप्ताह प्रेगनेंसी के इस दौर में शिशु ने विकास की एक बहुत बड़े पड़ाव को पार कर लिया है। अब तो शिशु गर्भ के अंदर से आपकी आवाजों को सुनने लगा है और शायद आप भी शिशु की आवाज सुनने के लिए तैयार हों गई होंगी।

अब तो शिशु पहले से ज्यादा मजबूत, पहले से ज्यादा एक्टिव हो गया है। अब शायद आप भी ये जानने लगी होंगी कि पेट में होने वाली वे छोटी-छोटी हरकतें (लाते) असल में आपके प्यारे से शिशु की है। इस समय आप खुद को थोड़ी गर्म महसूस कर सकते हैं शायद आंखों में भी आप कुछ बदलाव महसूस कर रही होंगी।

आपको अब तैयार हो जाना चाहिए, क्योंकि अब से शिशु खुद को दुगने वजन का बनाने की तैयारी में है जो वह अगले महीने तक कर भी लेगा। अब आप प्रेगनेंसी के एक नए सिंप्टम्स से भी रूबरू होने वाली है – “प्रेग्नेंसी ब्रेन की समस्या”

23 week of pregnancy मतलब – 6 माह गर्भावस्था

2nd trimester मतलब – गर्भावस्था दूसरी तिमाही

17 week’s to go मतलब – 17 सप्ताह बचें

Table of Contents

तेंईस सप्ताह गर्भावस्था – शिशु का विकास, प्रेगनेंसी सिंप्टम्स और देखभाल से जुड़ी जरूरी बाते | 23 week pregnant in hindi

23-week-pregnancy-in-hindi

Here’s quick summary

  • अभी शिशु की स्किन थोड़ी सांवली सी हैं ऐसा धमनियों और वाहिनियों के कारण भी होता है।
  • मस्तिष्क के विकसित होने से शिशु ताकतवर भी बन गया है जिसे आप अंदर से महसूस भी कर सकती होंगी
  • प्लेजेंटा भी शिशु की पूरी देखभाल कर रहा है ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट शिशु तक पहुंचाना और वेस्ट प्रोडक्ट बाहर लाना

तेंईस सप्ताह गर्भावस्था में शिशु का विकास | Baby development by week 23 in hindi

तेंईस सप्ताह में शिशु का आकार कितना हैं – baby size at 23 week 

23 सप्ताह से अब आपके शिशु का वजन पाउंड में मापा जानें लगा है। इसके तहत शिशु अब सिर्फ बड़ा ही नहीं हो रहा है वह मजबूत भी बनते जा रहा है। शिशु अब एक असल शिशु के जैसे दिखने लगा होता है।

सिर से पांव तक उसकी लंबाई 11 इंच तथा वजन भी 1 पाउंड से ज्यादा हो गया है। लेकिन आने वाले 3 से 4 सप्ताह में आप देखेंगी, आपके शिशु का वजन दोगुना हो गया है।

शिशु के साथ आपका भी वजन काफी बढ़ गया हैं। अगर आप शिशु के बारे में जानना चाहती हैं तो अभी भी शिशु की त्वचा पारदर्शी है। क्युकी शिशु काफी तेजी से विकसित होने लगा है फेट सेल्स बढ़ने से यह भी सामान्य हो जाएगा।

शिशु का हार्ट बीट

डॉपलर से तो आपने अपने शिशु की हार्ट बीट कई बार सुनी होंगी और इसे बार बार सुनना भी आपको बोर नहीं लगता होगा। लेकिन अब तो आपके डॉक्टर stethoscope से भी शिशु के धड़कनो को आसानी से पता लगा सकते है। 

शिशु की हरकतें

शिशु अपने मसल्स को मजबूत बना रहा होता है। जिससे वह खुद भी मजबूत बन गया होता है। शिशु पहले से ज्यादा एक्टिव है। आप उसकी हरकतों को भी आसानी से महसूस कर रही होती हैं।

शिशु में दिमागी विकास

शिशु का दिमाग अब पहले की मुकाबले काफी विकसित हो गया है। तंत्रिका तंत्र का पूरे शरीर में विकास होने से शिशु अपने शरीर पर पहले से ज्यादा नियंत्रण पा चुका होता हैं।

शिशु की आंखें

तेईस सप्ताह से शिशु बाहर से आने वाली रोशनी या अंधेरे को महसूस करने लगा होता हैं। अब तो शिशु रोशनी के संपर्क में आने पर प्रतिक्रिया भी देने लगता है। आप अपने पेट पर फ्लैश लाइट जलाकर इसकी जांच भी कर सकते हैं।

शिशु के नाखून

शिशु के नाखून भी अब उसके उंगलियों के टिप तक पहुंच गए होते हैं।

गर्भ के बाहर जीवन

हालांकि, ऐसा तो बहुत रेयर केसो में ही देखने को मिल सकता है कि किसी शिशु का जन्म 23 सप्ताह में हों जाएं। 23 सप्ताह में एक शिशु गर्भ के बाहर जीवन के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं होता। उसे पूर्ण रूप से चिकित्सीय देख रेख की जरूरत होती है। यहां शिशु को एनआईसीयू (NICU) में रखा जाता है। शोधों के अनुसार विकसित देशों में जिन शिशुओं का जन्म 23 सप्ताह में ही हो जाता हैं उनके 23 से 27% ही जीवित रह पाने की संभावना होती है।

तेंईस सप्ताह में गर्भवती का शरीर | Your body at 23 week of pregnancy in hindi

प्रेगनेंसी के नए सिंप्टम्स 

इनसे तो शिशु गर्भ में पूरी तरह सुरक्षित हैं लेकिन आप तो जानती हैं प्रेगनेंसी आपको सिर से पांव तक पूरी तरह प्रभावित करता है। 

तेंईस सप्ताह गर्भवास्था में आपके पैर फूलने लगे होते हैं, हाथ तथा पैरों के पंजे लाल, स्ट्रेच मार्क्स भी पूरे शरीर पर उभरने लगे होते हैं जो आपको लाल, गुलाबी, पीला, या भूरे रंग में दिखई पड़ जाएगें।

लिनिया नियाग्रा

ये गहरी भूरी रंग की लाइन जो आपके नाभि से प्यूबिक बोन की तरफ जा रही होती है। इसके भी होने का कारण प्रेगनेंसी हार्मोन ही हैं। गहरी स्कीन वाली महिलाओं में ये और भी आसानी से दिख रहें होते हैं।

शरीर के बाकी हिस्सों पर भी अपको प्रेगनेंसी के निशान देखने को मिल रहें होते हैं – नाक पर, माथे में, गाल, आंख इसे प्रेगनेंसी मार्क्स कहते है। वैसे डिलिवरी के बाद ये सभी अपनी सामान्य अवस्था में आ जाएंगे।

 

आराम कीजिए

प्रेगनेंसी मां बनने की खुशी के साथ साथ अनेक चुनौतियां भी लाती हैं जिनका आपको सामना करना होता हैं। लेकिन इन सबके बीच शरीर को भरपूर आराम की जरुरत होती हैं। 

आप रिलैक्सेशन टेक्नीक्स का उपयोग कर सकती हैं जैसे – प्रणायाम, मेडिटेशन। ये आपको प्रेगनेंसी में आए तनावो से लड़ने में मदद करेगा। योगा करना भी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। 

तेंईस सप्ताह गर्भावस्था के लक्षण | 23 week symptoms of pregnancy in hindi

शिशु की हरकतें

इस सप्ताह आप पेट की हरकतों और शिशु की हरकतों में फर्क आसानी से पहचाने लगीं होती हैं। शायद ये आपको पसंद भी आ रहा हो, लेकिन आने वाले समय में यहीं शिशु की हरकते आपके लिए परेशानी का कारण भी कारण भी बनने वाले होते हैं शायद इन हरकतों के कारण आप दर्द भी महसूस करें।

प्रेग्नेंसी की बढ़ती भूख 

इसमें कोई शक नहीं प्रेगनेंसी के इस बढ़ी हुई भूख ने आपको इस कदर परेशान कर दिया होगा, मानो आप घर पर रखी सभी खाने की वस्तुओं पर टूट पड़े। वैसे आपको ये भूलना नहीं चाहिए आपको शिशु को पोषित भी करना है जिसके लिए अपका खाना जरुरी हैं। अपने साथ हैल्थी स्नैक्स जरूर रखें।

ब्लोटिंग और गैस

इसके होने का कारण भी शरीर में बढ़ा प्रोजेस्ट्रॉन हार्मोन का स्तर होता हैं जिस वजह से पेट फुला फुला महसूस होने लगता हैं। प्रेगनेंसी हार्मोन आपके आंतो के मसल्स को भी रिलैक्स कर देता है जिससे खाना आंतो से धीरे धीरे होकर गुजरने लगता हैं यही फिर गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्या का कारण भी बनता हैं।

खराटे लेना

प्रेगनेंसी में अक्सर खराटे लेने की समस्या महिलाओं को होती ही हैं और शायद आप भी इस समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। हालांकि, ये ना सिर्फ आपको बल्कि आपके पार्टनर को भी परेशान कर देता होगा। इसके होने के पिछे कारण म्यूकस मेंब्रेन हैं जिसमें सूजन आने के कारण ये सब हो रहा होता हैं। आप nasal strip का प्रयोग सोते समय कर सकती हैं।

ब्लीडिंग गम की समस्या

वैसे तो इसके भी होने का कारण प्रेगनेंसी हार्मोन हैं। यदि आप मसूड़ों में हो रहे इरीटेशन को कम करना चाहते हैं या इससे बचने का कोई ईलाज ढूंढ रही हैं तो सबसे पहले आपको मीठा और चिपचिपा खाद्य पदार्थों से दूर होना होगा। खाने के बाद आपको ब्रश और गरारे जरूर करना हैं।

हाथों में झुनझुनी

प्रेग्नेंसी में होने वाली सूजन हांथो की नसों में दबाव का कारण बन रहा होता हैं जिससे आपको हाथों में दर्द और झुनझुनी भी महसूस हो रही होती हैं इसलिए बीच बीच में आप हाथों को हिलाएं, मोडे, ताकि इनमें रक्त प्रवाह सही से होता रहें।

तेंईस सप्ताह गर्भावस्था में पेट निकलना | Pregnant belly at 23 week in hindi

एक सामान्य तेंईस सप्ताह प्रेगनेंट बैली माप – “प्यूबिक बोन से गर्भाशय के ऊपरी भाग” तक 21 से 25 सेंटीमीटर की होती है। तेंईस सप्ताह गर्भावस्था तक गर्भवती 12 से 15 पाउंड तक वजन भी गेन कर चुकी होती हैं। हालांकि, यदि आप जुड़वा बच्चों से गर्भवती है तो आपके पेट की माप भिन्न आ सकती है

जुड़वा बच्चों से गर्भवती महिलएं तेंईस सप्ताह तक लगभग 23 पाउंड वजन गेन कर चुकीं होती हैं। यदि इस समय आप निर्देशक के निर्देशानुसार वजन गेन करें तो प्रिटर्म लेबर होने की संभावना को बहुत हद तक कम कर सकती हैं।

इस सप्ताह शिशु की हरकतें भी आपको बहुत प्यारी लग रही होती है क्युकी उसकी हरकतें ही आपको उसके होने का एहसास दिलाती है। यदि आप गौर करें तो आप शिशु के डेली रूटिंन को भी जान जाएंगे जैसे वह कब सोता है कब जागता है।

तेंईस सप्ताह गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड | Ultrasound in 23 week of pregnancy in hindi

शायद पिछले सप्ताह आपने देखा हैं उसे सोच कर काफी रोमांचित हो रही होंगी। तेंईस सप्ताह में यदि आप अल्ट्रासाउंड कराने जाएं – वैसे इस सप्ताह शिशु में उसके निप्पल बनने लगें होते है आपके प्यारे से शिशु का फेस भी पूरी तरह बन गया होता है बस उसमें थोड़े फेट सेल्स की जरूरत है। शिशु मनोरंजन के लिए आपकी और आसपास होने वाली आवाजों को सुन रहा होता है

इस सप्ताह शायद आप महीने में एकात बार ही डॉक्टर से मिलने जाएं। इस सप्ताह आपका कोई अपॉइंटमेंट भी ना हो इसलिए तेंईस सप्ताह में कोई अल्ट्रासाउंड भी ना हो, आपको अपने खाली समय का लाभ उठाना चाहिए।

क्योंकि तीसरी तिमाही आने से आप काफी व्यस्त हो जाने वाली हैं। शायद आप हर सप्ताह आपको डॉक्टर के पास जाना पड़े और शायद अभी की तरह ऊर्जावान भी महसूस ना कर सकें, इसलिए इस समय का भरपूर आनंद ले।

गर्भावस्था में याद रखने वाली चीजें – 23 week pregnant checklist

  • कुछ समय घर के बाहर सूरज की रोशनी में बिताए
  • अपने देखने की क्षमता में हो रहे बदलावो के बारे में डॉक्टर को बताएं
  • खुद को हाइड्रेट रखना ना भूले
  • डॉक्टर को अपने सभी प्रेगनेंसी सिंप्टम्स के बारे में जानकारी दें
  • ढीले और सुविधाजनक कपड़े पहने
  • आश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करें

गर्भावस्था तेंईस सप्ताह केयर टिप्स | Self care tips 23 week pregnant in hindi

आराम भरी नींद सोए

गर्भावस्था में चैन की नींद सोना भी गर्भवतियों के लिए बहुत मुश्किल भरा कार्य होता हैं खासकर जब आप नए नए पैरेंट्स बने हो। एक शोध में यह सामने आया गर्भावस्था में लगभग 78% महिलाए नींद की समस्या से जूझती हैं।

वैसे शारीरिक व मानसिक रूप से इन चीजों को फेस करने के बाद एक आराम की नींद ले पाना भी शायद ही मुमकिन हो पाता हैं यदि आप रात में कंफर्टेबल महसूस नहीं करती हैं तो अपने पैरो के नीचे तकिया लगा सकती है।

मैटरनिटी लीव

वैसे शिशु से मिलने के लिए आप भी बहुत बेताब होंगी, मगर उसके आने में अभी कुछ समय शेष हैं। यदि आप किसी ऑफिस में कार्य करती हैं तो अब आपको मैटरनिटी लीव लेने के बारे में सोचना चाहिए। इसके बारे में अपने सुपरवाइजर से बात करें।

अधिक पानी पिए

अपने साथ पानी की एक बॉटल हमेशा साथ रखें, हाइड्रेटड रहना प्रेगनेंसी में आपके लिए बहुत जरुरी हैं ये शरीर में ब्लड वॉल्यूम को भी मेंटेन रखता है।

वैसे तो यह आपके शरीर पर निर्भर हैं आपको कितना पानी पीने की जरूरत है लेकिन आपको कम से कम 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

तेंईस सप्ताह के लिए प्रेगनेंसी डाइट

यदि आप वेजीटेरियन है तो आपको जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम, विटामिन डी, डीएचए, आयरन और फोलेट की उचित मात्रा लेना आवश्यक हैं 

  • प्रोटीन युक्त भोजन खाए – जैसे नाइट्स, मूंगफली, दाल
  • यदि आप दूध नहीं पीना चाहती, तो आप दही का सेवन करें 
  • हरी सब्जियां खाये, रेशेदार फल और सब्जियां जरूर सेवन करे

FAQ. प्रेगनेंसी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर

क्या प्रेगनेंसी में सेक्स कर सकते हैं?

जी हां…, प्रेगनेंसी में संभोग करना पूरी तरह सुरक्षित हैं व इससे शिशु को कोई नुक्सान नहीं होता है, बल्कि शिशु को इन सबका कुछ पता ही नहीं होता 

प्रेगनेंसी में कौन सी गलतियां ना करें?

प्रेगनेंसी में नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहें, ऐसे कार्यों को न करें जिसमें अत्याधिक शारीरिक कसरत की जरूरत हो

प्रेगनेंसी में क्या करना चाहिए?

एक प्रेगनेंसी बहुत से उतार चढ़ावो से भरा होता है इसलिए आपको एक हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाने की जरूरत है, अपने पार्टनर, परिवारजनों और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें

Hindiram के कुछ शब्द

23 week of pregnancy in hindi : प्रेगनेंसी का ये सप्ताह गर्भवती और शिशु दोनों के लिए अनेकों बदलाव लेकर आता है लेकिन अभी सबसे जरूरी होगा आप खुद का और शिशु का ख्याल रखें, हेल्दी डाइट ले, और अधिक से अधिक पानी पिए, यदि आपको किसी प्रकार की शंशा हैं तो अपने निरीक्षक से परामर्श कर सकते है 

Share on:    

Leave a Comment