गर्भावस्था 24 सप्ताह | 24 week pregnancy in hindi

 इस सप्ताह - 24 week pregnancy क्या-क्या होगा? 



  • शिशु खुद का वजन बढ़ाने लगा है उसके शरीर में फैट भी बढ़ने लगा है
  • शिशु के सुनने की क्षमता भी तेजी से विकसित हो रहीं है मतलब वह आपकी बातों को भी सुन सकता है।
  • शिशु में अभी पिगमेंट नहीं आया जिससे उसके बाल भी सफेद दिखते है 


24 week pregnancy मतलब - 6 माह

Second trimester मतलब - दूसरी तिमाही

16 weeks to go मतलब - 16 सप्ताह बचें



शिशु का विकास | Child development at 24 week pregnancy in hindi 


24-week-pregnancy-in-hindi


इस सप्ताह शिशु की लंबाई लगभग 11 ½  इंच हो गया हैं। उसका वजन भी 1 पाउंड से ज्यादा हो गया हैं अधिकतर तो उसके बढ़ते अंगों और बॉडी फैट के कारण आता है।


शायद आप सोचते होंगे, pregnancy 24 week में शिशु तो काफी विकसित हो चुका होगा तो अब ये कैसा दिखता है?




वैसे तो उसका चेहरा अभी भी काफी छोटा है लगभग पूरी तरह बन भी चुका है। उसके भूरे, काले या लाल बाल है शरीर सफेद क्योंकि इनमें अभी पिगमेंट नहीं आए, बॉडी फैट भी नहीं आया है।


ये पारदर्शी भी दिखता है शरीर में बहने वाले रक्त तथा हड्डियों को आप आसानी से देख सकती है कुछ समय बाद ये गायब भी हो जाएंगे।


शिशु का सुनना

आवाजो को सुनने में ये काफी माहिर हो गया हैं लेकिन सुनने की क्षमता अभी भी पूरी तरह विकसित नहीं हुई, ये आपके सांसों को सुन सकता है, आपके पेट की गुड़गुड़ाहट, पार्टनर की आवाज मतलब सभी आवाजों को शिशु सुन सकता है लेकिन इन्हें और विकसित होना होगा।



इस सप्ताह आपका शरीर | your body at 24 pregnancy in hindi 



बैली बटन चेंज

गर्भावस्था में लगभग सभी महिलाओं में गर्भाशय बढ़ने से उनकी नाभि बाहर को आ जाती है। वैसे डिलीवरी के बाद ये पहले जैसा दिखने लगेगा। लेकिन शायद थोड़ा स्ट्रेच हुआ दिखे, आप इसे प्रेगनेंसी की निशान समझ सकते हैं।



झुनझुनी होना

हाथों का सुन्न पड़ना, झुनझुनी होना ये आपके कुछ कार्यों के कारण भी हो सकता हैं। गर्भवतियों में ये दूसरे कारणों से भी होते है। जिसे कार्पल सिंड्रोम कहते हैं।


प्रेगनेंसी में सूजन कॉमन है जो फ्लूइड जमा होने से भी होता है। यह फ्लूइड शरीर में फिर से प्रवाह होता है। हाथों में भी, सोते समय हाथों को दबाए नही, आप तकिया इस्तेमाल कर सकते हैं। 


प्रेशर पड़ने से इनमें झुनझुनी, दर्द, जैसे लक्षण देखने को मिलते है। इससे बचने के लिए हाथों पर सोने से बचे, हाथों को झटका देना इसमें मददगार रहेगा।



हाथों का लाल होना

आप तो जानती होंगी प्रेगनेंसी बहुत से सिंप्टम्स के साथ आता है ज्यादातर तो असुविधाजनक होते हैं। सिवाय उनके जैसे - बालों का बढ़ना, नाखून, ब्रेस्ट लेकिन हाथों के लाल होने जैसे सिम्टम्स तो बिल्कुल आसान नहीं होते


आपको ये पैरों के तलवों में भी मिल जाएंगे। लेकिन ये नॉर्मल ही रहेगा। खासकर जब इतनी दूर प्रेगनेंसी में आने पर, इन सभी के लिए आप प्रेगनेंसी हार्मोन को दोष दे सकती है।


 कुछ महिलाएं ठंडे पानी में हाथ और पैर भिगो कर राहत लेती आप बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।



24 सप्ताह गर्भवास्था के लक्षण | 24 week pregnancy symptoms in hindi


कॉन्स्टिपेशन

कब्ज : प्रेगनेंसी हार्मोन आपके आंतो के मसल्स को रिलैक्स कर देता है जिससे खाना धीरे-धीरे होकर गुजरता है। फायदा ये होता की ज्यादा से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स एबसोरब हो पाते, अपने सिस्टम सही रखने के लिए आप ज्यादा पानी, जूस पिए। 


लोअर एब्डोमिनल पेन

जैसे जैसे आपको गर्भाशय बढ़ता, लैगमेंट जो इसे सपोर्ट करता हैं वह भी स्ट्रेच होने लगते जिससे आपको दर्द का एहसास होने लगता है। कभी-कभी लोअर एब्डोमेन पेन का सामना भी करना पड़ता होगा। यदि ये बुखार, बिल्डिंग जैसे लक्षणों के साथ आए तो डॉक्टर को दिखाएं



देखने में समस्या

क्या आपको कई बार देखने में समस्या का सामना करना पड़ता है ? प्रेगनेंसी हार्मोन आंसू बनने को रोक देते हैं। जिससे आंखों में इरीटेशन होने लगता हैं। बिना फ्लुएड के आंखों में कई बार धुंधलाहट छा जाती है। चिंता न करें प्रेगनेंसी के बाद ये भी सामान्य हो जाएगा। 



सिर में दर्द

अगर आपने नोटिस किया होगा, सिर में दर्द लंबे समय तक रहता है कई बार उल्टी, देखने में समस्या जैसे लक्षण आते तो इसे माइग्रेन कहते है। आप इसे अपने निरीक्षक को बताए, वे ही आपको सही सलाह देंगे।


लेग क्रैंप्स

पैरों में क्रैंप्स का आना आपके स्टाइल को खराब कर देता होगा। पैरों को सीधा रखें और धीरे-धीरे एंकल को फ्लेक्स करें, इससे ऐठन की समस्या नहीं होगी।



पैरों में सूजन

परेशान ना हो, अगर पैरों में सूजन आपको परेशान कर रहे हैं बस इतना करे शरीर में रक्त प्रवाह ही बाधित न होने दे। आराम करते वक्त पैरों को ऊपर रखना सहायता करेगा।



सेल्फ केयर टिप्स | self care tips in 24 week pregnancy in hindi


अधिक स्नान 

अगर आप ड्राई स्किन से परेशान हैं आपको बार-बार नहाने से बचना चाहिए। क्योंकि ये आपके बॉडी से मॉइश्चर खत्म कर देते है। कम समय में नहाए - ये आपको मां बनने के बाद ही मदद करेगा। अगर आपकी स्किन ड्राई हो गई हैं तो इसे मॉइश्चराइज जरूर करें 


खाने की तैयारी

आपको अपने खाने को हेल्दी ही रखना चाहिए, आप अपने लिए हेल्दी स्नैक्स, फ्रूट्स, नट्स, वेजिटेबल, ड्राई फ्रूट जैसी चीजें पहले से ही रख सकती है। अपने खाने के लिए कुछ चीजें पहले से ही बना कर रखें।


ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन

प्रोटीन अमीनो एसिड से बना होता है। शिशु के कोशिकाओं को बनने में ये काफी मदद करते है। 


गर्भावस्था में आपको तीन सर्विग लेनी चाहिए, प्रोटीन लगभग 75 ग्राम लेकिन अगर आप शाकाहारी होंगी तो इसके लिए आपको थोड़ा ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है।


अपने वज़न बढ़ने को ट्रैक

पूरे गर्भावस्था में लगभग 25 से 35 पाउंड तक वजन गर्भवती गेन करती हैं। हर हफ्ते एक पाउंड, असामान्य रूप से वेट गेन करना प्रीटर्म लेबर कारण बन सकता है।


दातों का ध्यान रखें

रिसर्च बताते हैं प्रेगनेंसी में डेंटल हेल्थ भी आपके शिशु को अफेक्ट करते है। इसलिए आपको अपने दांतों का भी ध्यान रखना चाहिए। आप ज्यादा चिपचिपा, मीठा ना खाएं और ब्रश जरूर करें


Hindiram के कुछ शब्द

24 week pregnancy in hindi - इस सप्ताह बहुत से बदलाव हुए है लेकिन अभी pregnant women को अनेकों बदलाव का सामना करना है। इस लिए अपना ध्यान जरूर रखें

और नया पुराने