सपने में कपड़े देखने का मतलब - नए, पुराने, रंग बिरंग के कपड़े देखने का मतलब | Sapne me kapde dekhne ka matlb

सपने अक्सर कई बार हकीकत से ज्यादा सच लगते (dream meaning in hindi), सपने में होने वाली घटनाए जैस - मान लीजिए आपने सपने में कपड़े देख लिया, लेकिन क्या इसका कोई मतलब भी है - meaning of seeing cloths in dreams



कहते है, सपने हमारे जीवन के छुपे और अज्ञात पन्नों को जानने कि कड़ी है, हर सपने का अपना अलग अर्थ होता है dream dictionary जैसे -


सपने में कपड़े देखने का मतलब - या तो ये सपना आपके लिए शुभ होगा अथवा अशुभ, लेकिन ये इस बात पर भी निर्भर करता है आपने सपने में क्या देखा, किस रंग के कपड़े देखे और उस कपड़े के साथ आप क्या कर रहे थे!


सपने सभी को आते, बहुत से लोगों को याद भी नहीं रहता, उन्हें रात को सपना आया था। अगर याद आ जाए तो, कभी पूरा सपना याद नहीं आता


भले आपको सपना याद ना आए, परंतु कुछ ऐसे विचित्र घटनाएं या कुछ ऐसी बातें हो जाती, जो हम देखते, और फिर बस ये हमारी नींद उड़ा लेते। आखिर इन सपनों का हमारे असल जीवन से क्या संबंध होगा, ये सोचकर नींद ही नहीं आती


 स्वप्न शास्त्र (swapn shashtr) के अनुसार सपने का आना हमारे भूत, भविष्य, और वर्तमान में हुए घटनाओ का संजोग है जिन्हे हम स्वप्न के रूप में देखते है - dreaming defination of cloths


सपने में वैसे हम बहुत सी चीजें देखते, लेकिन आज विशेषकर सपने में कपड़े देखने से जुड़ी गुथियो को सुलझाने का प्रयास करेंगे। (dream meaning of cloths) हम जानेंगे अलग अलग रंग के कपड़े सपने में देखने का मतलब क्या होता है (dream meaning of cloths in hindi)... 



सपने में कपड़े देखने का मतलब | Sapne me kapde dekhne ka matlb


Sapne-me-kapda-dekhne-ka-matlb


सपने में सफेद कपड़े देखने का मतलब - white color dream meaning


सफेद रंग सुख, शांति, समृद्धि का प्रतीक रूप हैं, स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में सफेद रंग का दिखना, व्यक्ति के जीवन में सुख और शांति बढ़ने का संकेत रूप है। सपने में सफेद रंग विवाह की ओर भी इशारा करता है।


सफेद कपड़ा देखना: सपने में सफेद कपड़े देखना शुभ है, स्वप्न शास्त्र अनुसार सपने में सफेद कपड़े पहने  आदमी को देखना खुशखबरी मिलने का संकेत है।

सफेद कपड़ा पहनना: सपने में खुद को सफेद कपड़े पहने पाना बताता है- आपको सफलता मिलने वाली तथा सुख और समृद्धि जीवन में प्रवेश करने को है। वहीं कोई दूसरा सफेद कपड़े पहने दिखे, ये अच्छा संकेत नहीं, किसी प्रकार की हानि हो सकती है।


सफेद कपड़ा खरीदना: सफेद कपड़े खरीदने वाले सपने बताते हैं कड़ी मेहनत करने के बाद ही आपको परिणाम देखने को मिलेगा। यह भी एक शुभ संकेत है



सपने में काले कपड़े का मतलब - black color dream meaning


काला रंग बुराई और अंधेरे का प्रतीक है, यदि सपने में काले रंग का कुछ भी दिखे, यह बिल्कुल भी शुभ संकेत नहीं, काला रंग सपने में देखने पर आगे चलकर अनहोनी होने की संभावना रहती है। इसलिए जिसे ये सपना आए वह सतर्क रहें।


काले कपड़े में आदमी देखना: अगर सपने में काले कपड़े पहने आदमी दूर जाए ये शुभ संकेत है, लेकिन काले कपड़े पहने व्यक्ति आते दिखे तो संकट और परेशानी आने वाली है।


काले कपड़े पहनना: काले कपड़े पहनना ऐसे सपने देखना बुरे संकेतों को दर्शाता है। ऐसे व्यक्ति को जरूर से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है।


काले कपड़े देखना: अगर कोई काले कपड़े का सपना देखे, ये उसके जीवन में मुसीबतों के आने का संकेत देता है। ये बिल्कुल भी अच्छा सपना नहीं इसके भयंकर परिणाम देखने को मिल सकते है।



सपने में लाल कपड़े का मतलब - red color  meaning of dream


सपने में लाल रंग का दिखना सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पक्षों को उभरता है यह जीवन के तीव्र भावनाओ को दर्शाता है इसका मतलब भविष्य में आप कठोर और अतिसंवेदनशील भावनाओं से रूबरू होंगे


लाल कपड़े पहनना: सपने में लाल कपड़े पहनने का मतलब दर्शाता है - आप संवेदनशील भावनाओ को छुपा नहीं पाते, लोग आपको कमजोर समझते और मनमानी करने का प्रयत्न भी करते, ये आपको यही बताना चाहता है


लाल कपड़े में स्त्री: सपने में लाल कपड़े वाली स्त्री देखना शुभ संकेत माना जाता है घूंघट वाली स्त्री लक्ष्मी माता का प्रतीक है अतः इसे धन लाभ होने की संभावना है




सपने में पीला कपड़े का मतलब - yellow color meaning of dream


सपने में पीले रंग का दिखना अध्यात्मिक बनने का संकेत देता है, साथ ही खुशियों के जीवन में प्रवेश को दर्शाता है। पीला रंग शांति, गतिशीलता का भी प्रतीक है जैसे सूरज का रंग पीला दिखता, ये जीवन के अच्छाई को दर्शाता है


पीला कपड़ा पहने देखना:  स्वप्न शस्त्र अनुसार पिले रंग का कपड़ा पहने देखना शुभ संकेत माना जाता है या आपके आध्यात्मिकता की ओर झुकाव को भी बताता  है।


पीली साड़ी देखना: यदि कोई पीली साड़ी पहने महिला को सपने में देखता है ये उसके पारिवारिक जीवन में खुशहाली आने का संकेत है। पीली साड़ी जुड़ाव और मित्रता का भी स्वरूप है।




सपने में नीले कपड़े का मतलब - blue color dream meaning


नीला रंग सच्चाई और ईमानदारी का प्रतीक है सपने में नीला रंग आध्यात्मिकता के विस्तार और आपके अच्छे गुणों के फैलने के बारे में बताता है।


नीला कपड़ा: सपने में नीले रंग के कपड़े को देखने का मतलब बहुत शुभ माना जाता है, यह आपके इच्छाओं और सपनों के पूरे होने के बारे में बताता है।


नीले तालाब: सपने में अगर आपको नीले रंग का तालाब दिखे तो इसका मतलब आप के आध्यात्मिक जीवन के विकास होने वाला है या फिर आपकी आध्यात्मिकता के प्रति रुचि बढ़ेगी।



सपने में हरे कपड़े का मतलब - green color dream meaning


हरा रंग नई शुरुआत के लिए जाना जाता है। इसके अलावा सफलता और धन का प्रतीक है लेकिन सपने में देखी गई हरी चीज भी आपके सपने का मतलब बताती हैं।


हरे रंग की साड़ी पहनना: सपने में हरे रंग की साड़ी पहनना स्वप्न शास्त्र अनुसार शुभ माना जाता है। ये प्रतिष्ठा में विधि लेकर आता हैं यदि अविवाहित हो तो आपके लिए अच्छा संदेश है।


हरे रंग की चूड़ी: मनोविज्ञान के अनुसार सपने में हरे रंग का कुछ भी देखना, खुद को सजग बनाने के लिए प्रेरित करता है। इसका मतलब कड़ी मेहनत के बाद जब सफलता नहीं दिखे तो जल्दी हताश हो जाते हो इसलिए आपको खुद को नियंत्रित करें।




गुलाबी रंग का कपड़ा - pink color dreamming defination


सपने में गुलाबी रंग के कपड़े अथवा चीजे दिखना प्रेम आगमन का संदेश है। गुलाबी रंग प्यार का सूचक है, साथ ही स्नेह, दयाभाव, खुशी, और आनंद का प्रतीक भी माना जाता है।



सपने में रंग बिरंगे कपड़े देखने का मतलब - colors dream meaning 


यदि आप सपने में रंगीन कपड़ा देखते हो, या रंगबिरंगे चीजे देखते हो तो ये आपको शुभ संकेत देता है। यदि आप प्रेम करते हो तो विवाह संभव है।

जरूर पढ़ें: सुंदर दिखने के अचूक उपाय



कपड़े से जुड़े अन्य तरह के कपड़े - clothing related other dream and there meaning


फटे कपड़े का सपना - sapne me fate kapde dekhna


कपड़े का फटना या फटे कपड़े पहनना इस तरह का सपना बताता है - जीवन में, कार्यक्षेत्र, अथवा पारिवारिक जगहों में हानि होने वाली है। निकट भविष्य संकटों से भरा रहेगा।


संकट से उभरे:  इससे बचने के लिए आपको अत्याधिक मेहनत करने की जरूरत है, तभी आप इस समस्या से बच सकेंगे।




नए कपड़े का सपना - sapne me naye kapde


सपने में नए कपड़े पहनना या नए कपड़े खरीदना मुश्किलों को बढ़ाने का संकेत है। यह आपके कार्यक्षेत्र में हानि कराएगा। इस तरह के सपने देखने वाला इंसान संकटों से जूझने वाला है।


संकट से उभरे:  इस समस्या का समाधान करने हेतु, सोच समझकर अपना कदम रखने की जरूरत है, तभी आपको लाभ मिलेगा।




कपड़े की दुकान - clothing store in dreams


सपने में खाली दुकान देखना अशुभ है इससे आपको व्यापार में हानि होगी। वहीं सपने में दुकान का भरा हुआ दृश्य देखे तो, चिंता करने की जरूरत नहीं, इससे आपको फायदा होगा।


खाली दुकान दिखने पर क्या करे: यदि आप सपने में खाली दुकान देखते हो, और इससे होने वाले दुषपरिणामों से बचना चाहते हो तो आपको मेहनत के साथ अपने दिमाग का पूरा उपयोग करना होगा




कपड़े लेना - sapne me kapde kharidna


यदि व्यक्ति कपड़े लेने वाला दृश्य सपने में देखे तो यह अशुभ रहता है। ऐसा व्यक्ति निकट भविष्य में गंभीर रोग का शिकार होगा, साथ ही ऐसे इंसान का जीवन संकटों से घिरा रहेगा।


संकट से उभरे:  इससे बचने के लिए खान पान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है, तभी आप इस समस्या से निकाल पाएंगे।




कपड़े बेचना - sapne me kapde bechna


स्वप्न शास्त्र कहता है, सपने में कपड़ा बेचना जीवन में संकट का आगमन है, निकट भविष्य चुनौतियां से भरा है। इसलिए आपको इनसे मुकाबला करना ही होगा


संकट से उभरे: इस समस्या से बचने का कोई उपाय नहीं, लेकिन इसके प्रकोप को कम करने के लिए आपको अपने जीवन साथी की मदद लेनी होगी




कपड़ा सुखना - kapde sukhana dream meaning


कपड़े सूखने वाला दृश्य, सपने में जो भी देखता - उसका अपने कार्य में पुणत: ध्यान नहीं रहता, जिस वजह से आपको हानि होती है। ये सपना आपको यही बताने का प्रयास कर रहा है


संकट से उभरे:  यदि आप हानि होने से बचना चाहते है तो आपको अपने कार्य के प्रति सजग बनने की आवश्यकता है।




कपड़े स्त्री करना - kapde stri dream meaning


सपने में कपड़े इस्त्री करना बताता है आप अपनी चीजे अस्त व्यस्त रखते हो, उन्हें संभाल कर नहीं रखते। इस वजह से आपके जीवन में समस्या आती है। जो आपके लिए हानि लेकर आता है।


संकट से उभरे: इससे बचने के लिए आपको संयम रखने की आवश्यकता है, कार्य में मन लगाए आपको फायदा होगा।



कपड़े जलना - kapde jalna meaning of dream


जलते हुए कपड़े का सपना आना, इसका मतलब आपको बहुत बढ़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। यहां आपकी गलतियां ही आपके परेशानियों की वजह बनेगी, और आपको संकट में डालेगी


संकट से कैसे उभरे:  यदि कोई इसके परिणाम से बचना चाहता है, तो उसे तुरंत ही नई शुरुआत करने की आवश्यकता है।




बहुत सारा कपड़ा देखना - kapde dekhna sapne me


सपने में बहुत सारा कपड़ा देखना, परेशानियों के आने का संकेत है, जीवन या कार्यक्षेत्र संकटों से घिरा होगा। आप ना चाहते हुए भी संकटों में पढ़ेंगे और अपनी हानि करवा लेंगे 


संकट से उभरे: इससे बचने के लिए आपको विशेषकर सावधानियां बरतने कि जरूरत है। तभी आप इस समस्या से निकल सकेंगे।




कपड़े खराब होना - kapde kharab hona dreams


इस तरह का सपना बिल्कुल भी शुभ नहीं है, दूसरे लोगों से आपको कष्ट मिलेगा। लोग आपको अपमानित कर सकते है, आप विवादों में पड़ेंगे।


संकट से उभरे: इससे बचने के लिए आपको ऐसे जगहों पर जाने से बचना चाहिए जहां आपके शत्रु निवास करते हो




कपड़े बदलना 

यदि सपने में किसी और को कपड़े बदलते देखते हो, तो इसका मतलब आप निकट भविष्य में अपना असली रूप देखोगे, वही अगर आप खुद कपड़े बदल रहे होंगे तो आपको अपने छुपे हुए किसी अद्भुत प्रतिभा का पता चलने वाला है।



कपड़े गिफ्ट देना

या कपड़े का गिफ्ट लेना दोनों शुभ और अच्छा संकेत है, ये कार्य में सफलता मिलने का संकेत देता है। यदि आप जीवन में समस्याओं से जूझ रहे थे, तो खुसखबरी मिलने वाली है।


जरूर पढ़े: पुराने कपड़े क्यों दान करें?


Hindiram के कुछ शब्द 

आशा करता हूं सपने में कपड़े देखने का मतलब dream meaning of cloths आप जो ढूंढ रहे थे आपको मिल गया होगा, सपने में कपड़े देखनेे का  अर्थ कुछ दूसरा भी हो सकता है यहां हमने सभी रंग के कपड़े जो अक्सर सपने में देखे जाते हैं सभी को बताया है।

और नया पुराने