गर्भावस्था 38वां सप्ताह – शिशु विकास, गर्भावस्था लक्षण और प्रेगनेंसी केयर टिप्स | 38 week pregnant in hindi

38 सप्ताह के इस सफर में आप 9वें महीने को भी आधा पार कर चुकी है शिशु के फेफड़े भी अब इतने विकसित और मजबूत हैं कि वह बाहर सांस लेने में सक्षम हैं। शायद शिशु, आप जो सोच रही हैं उससे भी जल्दी आने वाला है खासकर यदि आप हेड अप्स महसूस कर रही हैं (म्यूकस प्लग के रूप मे)
अगर आप पैरों में, वेजाइना के पास बिजली के प्रवाह जैसा महसूस कर रही है घबराएं नहीं! 38 सप्ताह में शिशु आपके पेल्विस पर आ गया होता है जहां शिशु सभी प्रकार के नसों के साथ खेल रहा होता है अत्याधिक संवेदनशील नसों से भी…
38 सप्ताह में शिशु फुल टर्म बनने के बहुत नजदीक है आपका शिशु पूरी तरह मैच्योर भी हो गया है। आप भी लंबी और गहरी स्वांस ले पा रहीं होती हैं
38 week तक शिशु के फेफड़े पहले से ज्यादा मजबूत और विकसित हैं जो गर्भ के बाहर जीवन के लिए उसे पूरी तरह तैयार कर देते है।
38 week of pregnancy मतलब – 9 माह गर्भावस्था
3rd trimester मतलब – गर्भावस्था तीसरी तिमाही
2 week’s to go मतलब – 2 सप्ताह बचें

Table of Contents

अड़तीस सप्ताह गर्भावस्था – शिशु का विकास, प्रेगनेंसी सिंप्टम्स और देखभाल से जुड़ी जरूरी बातें | 38 week pregnant in hind

38-week-pregnancy-in-hindi
Here’s quick summary
  • शिशु के वोकल कॉर्ड, फेफड़े पूरी तरह विकसित हो गए हैं मतलब अब आपका शिशु रो भी सकता हैं।
  • शिशु की आंखें नीली, भूरी या ग्रे रंग की है मगर जैसे शिशु शिशु रोशनी के संपर्क में आता हैं ये रंग भी फीका पड़ने लगता हैं। जन्म के 1 साल बाद ही आप उसके आंखों का सही रंग जान पाएंगी
  • बालो जैसा कवच जो शिशु कि त्वचा को ढंके हुए था, जो उसे गर्मी प्रदान करता था (Lanugo) डिलीवरी के नजदीक आते आते वह भी हटने लगता है।

अड़तीस सप्ताह गर्भावस्था में शिशु का विकास | Baby development by week 38 in hindi

38 सप्ताह में शिशु का आकार कितना हैं – baby size

अब शिशु पहले की तरह छोटा नहीं रहा, उसका वजन 7 पाउंड यानी (3 से 4 किलोग्राम) के जितना हो चुका है लंबाई भी 20 इंच तक बढ़ चुकी है। बस 2 से 3 सप्ताहों में ही शिशु आपकी गोद में होगा।
38 सप्ताह में शिशु एक तरबूजे कि जितना बड़ा होता है लगभग 19 से 20 इंच लंबा, शिशु का सिर उसके पेट के गोलाई जितना ही बढ़ा होता है।

लानुगो (Lanugo) हट रहा है

38 सप्ताह में शिशु बालों जैसे कवच, जो उसके पूरे शरीर को ढके हुए था, जिसे Lanugo कहते हैं हटाने लगता हैं। हालांकि, कई बार जन्म के बाद भी इसके कुछ अंश शिशु के शरीर पर देखने को मिल जाते है।

शिशु की आंखें

जन्म से पहले शिशु के आंखों का रंग नीला, भूरा या ग्रे हो सकता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं, ये ऐसे ही रहेंगे। शिशु के आंखों का असली रंग इस बात पर निर्भर करता है उसका शरीर कितना मेलानिन (melanin) प्रोड्यूस करता हैं।

गर्भ के बाहर जीवन – Survival outside the womb

अर्ली टर्म शिशु – जब प्रेगनेंसी 39 सप्ताह में पहुंच जाती है तब उसे फुल टर्म प्रेगनेंसी कहते है। लेकिन 37 सप्ताह से 38 सप्ताह 6 दिन को early term ही माना जाता है। वैसे तो 38 सप्ताह में शिशु जन्म के लिए पूरी तरह तैयार हैं मगर कुछ विकास की प्रक्रियाएं अभी भी बांकी है जो 1 से 2 सप्ताह में पूरे हों जाएंगे।

अड़तीस सप्ताह में गर्भवती का शरीर | Your body at 38 week pregnant in hindi

प्रेगनेंसी का अंतिम समय

बस दो सप्ताहों में शिशु आपकी गोद में होगा। लेकिन यदि आपका शिशु देर से आने की फिराक में है तो अभी समय लगने वाला है। 38 सप्ताह प्रेगनेंसी में आपका शरीर भी अपने चरम सीमा के नजदीक होता है
कुछ गर्भवतियां तो शिशु के ड्रॉप होने को भी महसूस कर पा रहीं होती हैं। शिशु के ड्रॉप होने से ऊपर प्रेशर हट जाता है जिससे आप लंबी और गहरी स्वांस ले पा रहीं होती हैं। शिशु के ड्रॉप होने से पेल्विस पर प्रेशर बढ़ जाता हैं। सर्विक्स में भी डाइलेशन और एफेसमेंट होने लगता है।

स्तनों से रिसाव होना – Colostrum

बचे हुए सप्ताहों को आप रिहर्सल समझे, जहां आपका शरीर ख़ुद को शिशु के लिए तैयार कर रहा होता हैं। इस बीच गर्भवतियां तीसरी तिमाही में स्तनों से हल्का पीले रंग डिसचार्ज देख सकती है।
घबराएं नहीं!! ये कोलेस्ट्रम (Colostrum) है जन्म के बाद यहीं शिशु के लिए पहला भोजन होता है। जो शिशु को ताकत प्रदान करता है। अगर ये कुछ ज्यादा ही होने लगा हैं तो आप नर्सिंग ब्रा यूज कर सकते है।
हालांकि, सभी गर्भवतियां को ये महसूस नहीं होते, इसलिए यदि आप इसे ना देखें तो घबराएं नहीं! आपके भी स्तनों में Colostrum बन रहा है तथा समय आने पर आप शिशु को दूध भी पिला रही होंगी

38 सप्ताह में लेबर के संकेत

ये कुछ लक्षण हैं जो बताते की आप लेबर में जाने वाली हैं –
कॉन्ट्रेक्शन होना
संकुचन होना अड़तीस सप्ताह में आपकी दिनचर्या का ही हिस्सा होता है अगर अचानक 38 सप्ताह में आप पेट में झुनझुनी या कॉन्ट्रेक्शन महसूस करने लगें जो पोजिशन बदलने पर भी बन्द न हों, इसका मतलब आप लेबर के शुरुआती चरण में है।
कॉन्ट्रेक्शन अगर हर 5 मिनट में होने लगें और 2 घंटे से अधिक रहे, यह निश्चित लेबर का संकेत है आपको तुरंत हॉस्पिटल के लिए तैयार हो जाना चाहिए
पीठ दर्द होना
पहले भी आप प्रेगनेंसी में पीठ दर्द महसूस किया करती थी, लेकिन 38 सप्ताह में पीठ दर्द होना जो अचानक और बहुत तीव्र हो लेबर का संकेत होता है। इसकी सूचना तुरंत अपने डॉक्टर को दे।
म्यूकस प्लग (श्लेमा) और ब्लडी शो दिखना
ये सफेद और गाढ़ा डिस्चार्ज है जिसके साथ आप रक्त की कुछ बूंदे भी देख सकती है (ब्लडी शो), ये भी संकेत हैं आपका शरीर लेबर के लिए तैयार हो रहा है यानी सर्विक्स डाईलेट होने लगा हैं।
डायरिया
38 सप्ताह में डायरिया होना केवल डायरिया या लेबर का भी संकेत हो सकता हैं। हालांकि, ये पूरी तरह निश्चीत तो नहीं मगर बहुत सी गर्भवतियों ने महसूस किया है लेबर की शुरुआत से पहले वे मतली जैसा महसूस करती हैं।
पानी की थैली फूटना
अड़तीस सप्ताह में पानी जैसा रिसाव, एमनियोटीक फ्लूइड लिक होने का संकेत हैं। जिस वजह से एमनियोटीक फ्लूइड लिक हों रहा होता हैं। जब पानी की थैली फूट जाएं तो इसकी सूचना तुरंत अपने डॉक्टर को दें।

38 सप्ताह में सर्विक्स डाईलेट होना

अड़तीस सप्ताह में सर्विक्स डाईलेशन सभी गर्भवतीयों के लिए अलग होता है। कुछ महिलाओं में तो अभी भी सर्विक्स डाईलेशन शुरू नहीं हुआ होता है। वहीं अन्य महिलाओं में 1 से 2 सेंटीमीटर सर्विक्स डाईलेट हों गया होता हैं। इस सप्ताह यदि आप डॉक्टर के पास अपॉइंटमेंट में जाएं, तो वे इसकी जांच करेंगे। जब डाईलेशन 4 सेंटीमीटर तक हो जाता है तो आप एक्टिव लेबर के लिए तैयार हो जाती हैं।

अड़तीस सप्ताह गर्भावस्था के लक्षण | 38 week symptoms of pregnancy in hindi

बार बार पेशाब आना

आजकल बहुत ज्यादा ही आप बाथरूम को जाने लगी है तो इसका मतलब है शिशु पेल्विस पर आ गया हैं जों ब्लैडर पर भी प्रेशर डाल रहा होता हैं। आपको कैफिन जैसे मूत्रवर्धक चीजों के सेवन से बचना चाहिए, खुद को हाइड्रेटेड रखें, क्योंकि आपकी डिलीवरी बहुत नजदीक है।

श्लेमा (म्यूकस) डिस्चार्ज

श्लेमा जो साफ, चिपचिपा, सफेद पदार्थ होता है यह सर्विक्स से आ रहा होता है। वैसे तो इस समय महिलाएं योनि स्त्राव बढ़ोतरी देखती ही है क्योंकि अब सर्विक्स भी डाईलेट होने लगा है इसलिए आप म्यूकस प्लग (श्लेमा) का भी डिस्चार्ज होते देखेंगी।

ब्रैक्स्टन हाइक्स कॉन्ट्रेक्शन

ब्रैक्स्टन हाइक्स कॉन्ट्रेक्शन जिसे नकली संकुचन भी कहते हैं। 38 सप्ताह में संकुचन होगा और इसे पिछले कुछ सप्ताहों से आप महसूस करते आ रहीं हैं
प्रेगनेंट बैली का टाइट होना, क्रेपिंग महसूस करना, यदि कॉन्ट्रेक्शन ज्यादा दर्द भरा नहीं है यानी पोजीशन बदलने पर चला जाता हैं तो ये ब्रैक्स्टन हाइक्स (नकली संकुचन) है

ब्लडी शो

वेजाइनल डिसचार्ज का गुलाबी या भूरा रंग सर्विक्स डाईलेशन से ब्लड वेसल्स टूटने के कारण होते हैं। जिसके संकेत आप अंडरगारमेंट पर भी देख सकतीं हैं। ब्लडी शो का होना साफ संकेत है बहुत जल्द शिशु आपकी गोद में होगा।

पेट पर खुजली

एक तरीका जिससे आप इस खुजली की से आराम पा सकती है विटामिन ई ऑयल का उपयोग करें, अगर इसके साथ आप विटामिन ई कैप्सूल भी ले सकें तो ये आपको निप्पल में होने वाली सोरनेस (कसाव) को भी दूर करेगा

नेस्टिंग इंस्टिंक्ट

इन दिनों आप अपने एनर्जी लेवल में बहुत बड़ा बदलाव देखेगी, वैसे तो आप बहुत थकी हुई भी हो सकतीं हैं मगर अचानक आप खुद में एक ऊर्जा महसूस कर सकतीं हैं। जैसे आप शिशु के आने से पहले बहुत कुछ करना चाह रही हैं। इसे नेस्टिंग इंस्टिंक्ट कहते हैं।

स्तनों से डिस्चार्ज

आप देख रहीं होंगी आपके स्तनों का आकार पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा बढ़ गया है। हालांकि, आने वाले दिनों में आप इनमें और बढ़ोतरी देखेंगी। यहां आप स्तनों से हल्का पीले रंग का डिस्चार्ज भी देख रहीं होंगी। जिसे Colostrum कहते हैं। जो स्तनपान में शिशु का पहला भोजन होता है।

नींद न आने की समस्या

इतनी सारी चीजें जो हो रही है कहीं न कहीं आपके नींद पर भी असर डाल रही होती हैं। यदि आप अपनें डिलीवरी या लेबर को लेकर चिंतित हैं तो ये बस आपकी नींद खराब करने वाला हैं। आप रात में सोने से पहले किताबे पढ़ सकते हैं जो एक अच्छी नींद लेने में आपकी सहायता करेगा।

अड़तीस सप्ताह गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड | Ultrasound in 38 week of pregnancy in hindi

38 सप्ताह गर्भ में शिशु के 1 इंच बाल भी आ गए होते हैं। शिशु अपने शरीर से उस सफेद बालों जैसे लेयर को हटा रहा होता हैं जिसे वर्निक्स कहते हैं। जन्म के बाद भी इसके कुछ अंश आप देख सकती है।
अड़तीस सप्ताह में अगर आप चेकअप के लिए जाएं, तो डॉक्टर सबसे पहले जाचेंगें क्या शिशु बर्थ पोजीशन में आ गया हैं। आपको पेल्विस एग्जाम के लिए भी तैयार रहना होगा, जहां सर्विक्स में डाईलेशन को जांचा जाएंगा। डाईलेशन और एफेसमेंट का होना संकेत है आपका शरीर शिशु जन्म के लिए तैयार हो है।
हालांकि, ये बता पाना बहुत कठिन है अगर आपमें डाईलेशन और एफेसमेंट होने लगा है तो कब तक लेबर शुरू होगा। अगर आपमें डाईलेशन शुरु नहीं भी हुआ तो भी आपके लेबर में जाने की संभावना हैं।
यदि आपके डॉक्टर को लगें उन्हें शिशु को और अच्छे से समझना हैं तो वे 38 सप्ताह में अल्ट्रासाउंड कराने के निर्देश दे सकते हैं। इसे बायोफिजिकल प्रोफाइल टेस्ट के रूप में किया जाएंगा, जिसमें अल्ट्रासाउंड और एक नॉन स्ट्रेस टेस्ट की सहायता से शिशु की हार्ट रेट को मॉनिटर किया जाता है। परिणामों के आधार पर डॉक्टर ये निश्चीत करते हैं शिशु अंदर ज्यादा सुरक्षित रहेगा या बाहर
गर्भावस्था में याद रखने वाली चीजें – 38 week pregnant checklist
  • ब्रेस्ट फीडिंग के लिए खुद को तैयार करें
  • प्रेग्नेंसी के इस अंतिम समय को अपने पार्टनर के साथ बिताए
  • प्रसव के संकेत पर नजर रखें
  • बहुत सारा पानी पीने
  • समय ले मगर धीरे चले
  • सुविधाजनक कपड़े पहने
  • अपने वातावरण का भी ध्यान रखें
  • प्रेगनेंसी सपोर्ट बेल्ट उपयोग करें

गर्भावस्था अड़तीस सप्ताह में केयर टिप्स | Self care tips 38 week pregnant in hindi

ढीले कपड़े पहने

ढीले कपड़े पहनना ही अभी आपके लिए बेस्ट होगा, क्योंकि हार्मोन इनबैलेंस से रक्त संचार बढ़ गया होता है और प्रेगनेंसी में भी मेटाबॉलिज्म बढ़ा हुआ होता है जिस वजह से अधिक पसीना आने जैसी समस्या हो सकती हैं।
ढीले कपड़े पहनना और बहुत सारा पानी पीना शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा और अधिक गर्मी से भी बचाएगा।

हॉस्पिटल बैग तैयार रखें

क्योंकि बहुत जल्द आपको हॉस्पिटल के लिए जाना पड़ेगा, इसलिए बेहतर है आप अभी से इसकी तैयारी कर रखें।

आने वाले दिनों को प्लान करें

शिशु के आने के बाद अन्य चीजों के लिए आपके पास बहुत कम समय बचने वाला है इसलिए आने वाले दिनों को पहले से प्लान करके चले। आपको क्या खाना है! तथा उन सभी चीजों की लिस्ट बना लें

लेबर लाने वाले खाद्य पदार्थ

जब आप ड्यू डेट के नजदीक पहुंच जाती है आप उन चीजों को खाने या पीने की कोशिश करने लगती है जो शिशु को जल्दी बाहर ला सकें। लेकिन कम से कम मेडिकल साइंस के अनुसार ऐसा कोई तरीका नहीं जो नेचुरली लेबर जल्दी ला सकें
हालांकि, बहुत से लोग ऐसे खाद्य पदार्थों की सलाह भी देते हैं लेकिन इनके प्रमाणित होने का कोई सबूत नहीं हैं इसलिए आराम करें, और तैयार रहें

अड़तीस सप्ताह के लिए प्रेगनेंसी डाइट

यदि आप वेजीटेरियन है तो आपको जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम, विटामिन डी, डीएचए, आयरन और फोलेट की उचित मात्रा लेना आवश्यक हैं
प्रोटीन युक्त भोजन खाए – जैसे नाइट्स, मूंगफली, दाल
यदि आप दूध नहीं पीना चाहती, तो आप दही का सेवन करें
हरी सब्जियां खाये, रेशेदार फल और सब्जियां जरूर सेवन करे

FAQ. प्रेगनेंसी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर

क्या प्रेगनेंसी में सेक्स कर सकते हैं?
जी हां…, प्रेगनेंसी में संभोग करना पूरी तरह सुरक्षित हैं व इससे शिशु को कोई नुक्सान नहीं होता है, बल्कि शिशु को इन सबका कुछ पता ही नहीं होता
प्रेगनेंसी में कौन सी गलतियां ना करें?
प्रेगनेंसी में नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहें, ऐसे कार्यों को न करें जिसमें अत्याधिक शारीरिक कसरत की जरूरत हो
प्रेगनेंसी में क्या करना चाहिए?
एक प्रेगनेंसी बहुत से उतार चढ़ावो से भरा होता है इसलिए आपको एक हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाने की जरूरत है, अपने पार्टनर, परिवारजनों और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें
Hindiram के कुछ शब्द
38 week of pregnancy in hindi : प्रेगनेंसी का ये सप्ताह गर्भवती और शिशु दोनों के लिए अनेकों बदलाव लेकर आता है लेकिन अभी सबसे जरूरी होगा आप खुद का और शिशु का ख्याल रखें, हेल्दी डाइट ले, और अधिक से अधिक पानी पिए, यदि आपको किसी प्रकार की शंशा हैं तो अपने निरीक्षक से परामर्श कर सकते हैं
Share on:    

Leave a Comment